- 31 जनवरी को भारी बारिश होने की संभावना पर बदला गया प्रोग्राम वेन्यू

- अब बैराज स्थित निषाद पार्क में गंगा यात्रा से जुड़े सभी प्रोग्राम ऑर्गनाइज होंगे

kanpur@inext.co.in

KANPUR : 31 जनवरी को गंगा बैराज पर होने वाले गंगा यात्रा के समापन में अध्यात्म, आस्था के साथ अर्थ गंगा का संदेश भी दिया जाएगा। बीते 14 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने नेशनल गंगा काउंसिल की मीटिंग में अर्थ गंगा पर खासा जोर दिया था। उसी को लेकर अब कार्ययोजना भी तैयार होगी। ट्यूजडे को कानपुर आए स्टेट गवर्नमेंट के जलशक्ति मंत्री डॉ। महेंद्र सिंह ने भी एडमिनिस्ट्रेटिव अफसरों को इस बात के निर्देश दिए। कहा कि पीएम की प्रेरणा से यह गंगा यात्रा निकल रही है। गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के साथ ही आस्था और अध्यात्म को अब अर्थ गंगा से जोड़ना है। यूपी में 1140 किलोमीटर में गंगा का प्रवाह है। यहां के 1038 ग्राम पंचायतों में इसको लेकर कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है।

गंगा का पूजन व आचमन

31 जनवरी को होने वाले गंगा यात्रा समापन को लेकर जलशक्ति मंत्री ने सीएसए में अफसरों के साथ मीटिंग की। इसके बाद उन्होंने बैराज पर पहुंचकर कार्यक्रम स्थल देखा। अटल घाट पर मां गंगा का पूजन और आचमन भी किया। प्रशासनिक अफसरों ने बताया कि समापन कार्यक्रम में अटल घाट पर मां गंगा के पूजन के साथ आरती भी होगी। वहीं निषाद पार्क में गंगा, सरस्वती और कावेरी नदियों के स्वरूप का मंचन ओंकारेश्वर और बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के स्टूडेंट्स करेंगे। इसके अलावा मानव श्रंखला बनाकर फूलों की बौछार से गंगा यात्रा का वेलकम होगा।

बिठूर आएंगे बाबुल सुप्रियो

बिजनौर से आने वाली गंगा यात्रा 30 जनवरी को बिठूर आएगी। यहां ऑर्गनाइज हो रहे प्रोग्राम में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्री ने दोपहर 12 बजे तक गंगा पूजन और गंगा आरती के साथ सभी प्रोग्राम दोपहर 3 बजे पूरे होने के ि1नर्देश दिए।

रोड से भी देख सकेंगे प्रोग्राम

प्रोग्राम की तैयारी मीटिंग में तय किया गया कि निषाद पार्क में कम जगह होने की वजह से गंगा बैराज से काफी दूर तक लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे। इसके अलावा सड़क से निकलने वाली पब्लिक के लिए कई एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। मीटिंग के दौरान महापौर प्रमिला पांडेय, राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, विधायकों के अलावा एडीजी जोन जेएन सिंह, कमिश्नर सुधीर एम बोबडे, आईजी मोहित अग्रवाल, डीएम डॉ। ब्रह्मदेव राम तिवारी समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive