- पुलिस कर्मियों की फिटनेस बनी रहे इसके लिए पुलिस लाइन में शुरू किया जा रहा है जिम

- इलाहाबाद व कानपुर से आई व्यायाम की मशीनें

FATEHPUR : दरोगा व सिपाहियों की तोंद न निकले वह भागदौड़ के लिए पूरी तरह चुस्त-दुरस्त रहें। इसके लिए अब पुलिस लाइन में जिम सुविधा शुरू होने जा रही है। आधुनिक व्यायाम मशीनों से सजकर तैयार जिम का शुभारंभ नूतन वर्ष के पहले दिन होगा। इसके साथ ही सुबह व शाम पुलिस कर्मचारियों व उनके परिवारों के लिए मामूली फीस पर जिम की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। कर्मचारियों को यह सुविधा देने के लिए महकमे ने करीब सवा दो लाख की रकम खर्च करके इसे तैयार किया है।

रोगों से ग्रसित हैं पुिलस कर्मचारी

पुलिस विभाग में चुस्त-दुरुस्त जवानों का टोटा है। उम्रदराज कर्मचारी मोटापे के साथ भिन्न भिन्न रोगों से ग्रसित हैं। ऐसी दशा में पुलि¨सग के कार्य में दिक्कत विभाग पर दाग लगा रही है। कर्मचारी पूरी तरह से फिट रहें इसके लिए विभाग ने इनका नियमित इंतजाम किया है। पुलिस कर्मचारियों के लिए 25-50 और पुलिस अधिकारियों के लिए 100 से 200 रुपए मासिक फीस जिम सुविधा के लिए रखी गयी है। एकत्रित होने वाले धन से तैयार जिम का मेंटीनेंशन किया जाएगा। पुलिस विभाग द्वारा पुलिस लाइन में संचालित जिम में दौड़ मशीन, भार उपकरण समेत अनेक उपकरण लगाए गए हैं।

'पुलिस विभाग में कार्यरत कर्मचारी अधिकारी भागदौड़ के कारण व्यायाम पर ध्यान नहीं दे पाते। अब जब विभाग ने जिम की सुविधा दी है तो कर्मचारी व अफसर इसका लाभ उठाएंगे। जिम का मेंटीनेंश होता रहे इसके लिए जिम ज्वाइन करने वालों के लिए मामूली फीस रखी गयी है। इसका शुभारंभ एक जनवरी को किया जाएगा.'

-राजीव मल्होत्रा, पुलिस अधीक्षक

Posted By: Inextlive