- आई नेक्स्ट की पहल पर डीएम ने लिया संज्ञान

- दिव्यांग से शादी करके नीरज ने पेश की मिसाल

- प्रेरणा दूत बताकर डीएम ने किया सम्मानित

- अब हर सप्ताह चुने जाएंगे प्रेरणा दूत

PATNA : आई नेक्स्ट ने एक बार फिर समाज के प्रति अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन करते हुए एक प्रेरणा दूत को समाज के सामने पेश किया। आई नेक्स्ट की पहल पर पटना के डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने संज्ञान लिया और दिव्यांग से शादी रचाने वाले पटना सिटी के नीरज को ना सिर्फ सम्मानित किया बल्कि उन्हें मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना के तहत आर्थिक सहायता भी प्रदान की।

डीएम ने की नीरज की सराहना

नीरज ने अपनी मां की बात मानते हुए दोनों पैरों से लाचार रूबी को अपनी जीवनसंगिनी बनाया और लोगों के लिए एक मिसाल पेश की। नीरज के इस अच्छे काम को आई नेक्स्ट ने प्रमुखता से प्रकाशित किया, जिसके बाद डीएम संजय अग्रवाल ने नीरज की सराहना करते हुए उन्हें समाज के लिए प्रेरणा दूत बताया। उन्होंने नीरज को प्रशस्ति पत्र के साथ पचास हजार रूपये की एफडी मुख्यमंत्री दिव्यांग जन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत दिया। पटना कलेक्ट्रेट में अपने पूरे परिवार के संग मौजूद नीरज-रूबी को डीएम ने सम्मानित किया।

हर सप्ताह होगा एक प्रेरणा दूत का चयन

इस मौके पर डीएम ने कहा कि अब हर सप्ताह एक प्रेरणा दूत का चयन किया जाएगा, जिन्होंने अच्छे काम से समाज में मिसाल कायम की हो। डीएम ने कहा कि विभिन्न सरकारी कार्यालय, विद्यालय, अस्पताल या फिर समाज के किसी भी ऐसे व्यक्ति को प्रेरणा दूत माना जाएगा जिन्होंने अपने व्यवहार और कर्तव्यनिष्ठा से समाज को नई दिशा दी हो। इसके लिए जिला प्रशासन ने एक फेसबुक पेज भी बनाया है, जिसपर कोई भी व्यक्ति ऐसे प्रेरणा दूत के बारे में जानकारी दे सकता है। इसके लिए एक प्रेरणा कोषांग भी बनाया गया है,जिसमें भ्-म् अधिकारियों की टीम रहेगी। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में इनोवेटिव काम करने वाले, कुछ नया या अलग करने वाले सबसे अच्छे लोगों को सम्मानित किया जाएगा और उन्हें आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

नीरज ने समाज के सामने एक मिसाल पेश की है। हमें ऐसे ही लोगों को सामने लाना होगा जो समाज के लिए बेहतर उदाहरण बन सकें और प्रेरणा दूत के रुप में लोगों को उत्साहित करें। ऐसे लोगों को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया जाएगा और जरुरत के मुताबिक आर्थिक सहायता भी दी जाएगी-

- संजय अग्रवाल, डीएम, पटना

आई नेक्स्ट की वजह से हमारी बात डीएम तक पहुंच सकी। इसके लिए आई नेक्स्ट की टीम का शुक्रिया। मेरी मां ने इस लड़की से शादी करने के लिए मुझसे पूछा था। मैंने उनकी बात मानते हुए रूबी को अपनी पत्नी बना लिया। डीएम का मैं शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे और मेरे परिवार को इतना सम्मान दिया-

- नीरज कुमार, प्रेरणा दूत

Posted By: Inextlive