विभिन्न संगठन व आश्रमों की ओर से आयोजित किए जाएंगे भव्य कार्यक्रम

ALLAHABAD: धर्म, संस्कृति और साहित्य की नगरी में विश्व योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। 21 जून को मनाए जाने वाले इस विश्व योग दिवस पर पिछले वर्षो की तुलना में इस बार कई भव्य व आकर्षक कार्यक्रम आयोजित होंगे। कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने में कई सरकारी व गैर सरकारी संस्थाएं जुट गई हैं। क्रियायोग आश्रम एवं अनुसंधान संस्थान झूंसी ने एक बड़े कार्यक्रम के आयोजन का खाका तैयार कर लिया है। आश्रम के संचालक क्रियायोग विशेषज्ञ ज्ञानमाता डॉ। राधा सत्यम ने बताया कि आश्रम के संस्थापक स्वामी योगी सत्यम के निर्देशन में इस बार केपी इंटर कॉलेज में योग कार्यक्रम होंगा। साथ ही अश्रम के क्रियायोग विशेषज्ञ स्वामी मुकुंद सत्यम, दक्षा माता भी आश्रम और अन्य स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में लोगों को योग का अभ्यास कराएंगी। गुरुवार को जिला प्रशासन की तरफ से होने वाले आयोजन को लेकर परेड ग्राउंड में लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया गया।

कई जगह शुरू है रिहर्सल

योग दिवस की तैयारी के मद्देनजर लोगों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। आनंद योग आश्रम, सैनिक कॉलोनी के संत दिवाकर महाराज की ओर से रेलवे के डीएसए ग्राउंड में भव्य आयोजन होगा। इसके लिए योग प्रशिक्षक अर्चना शुक्ला द्वारा लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। गर्वनमेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पूर्व कमिश्नर आरएस वर्मा व पूर्व सूबेदार श्याम सुंदर पटेल ने बताया कि एसोसिएशन के पेंशनर्स केपी इंटर कॉलेज में होने वाले योग कार्यक्रम में शामिल होंगे। पतंजलि योग समिति की ओर से मुख्य कार्यक्रम चकिया के नंद गार्डेन में होगा। शिक्षक संगठन भी योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे। वरिष्ठ शिक्षक नेता डॉ। शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षक और स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे।

आईईआरटी में प्रशिक्षिण

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड रूरल टेक्नोलॉजी (आईईआरटी) में योग प्रशिक्षण की शुरूआत थर्सडे से हो गई। यह आयोजन 21 जून को विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। शिविर 20 जून तक रोजाना सुबह 07 से 08 बजे तक संस्था परिसर में चलेगा।

Posted By: Inextlive