- संबद्ध 678 कॉलेजों में 17 कॉलेजों को नैक से मिला ए ग्रेड

- दो सौ अधिक कॉलेजों ने कराया है नैक सर्वे, यूनिवर्सिटी पीछे

- सीसीएसयू मेरठ से संबद्ध कॉलेज नैक सर्वे कराकर ले रहे ग्रांट

- यूनिवर्सिटी की अभी तक एलओआई ही एक्सेप्ट नहीं हो पाई

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी को इसके कॉलेजों ने यूपी में नंबर वन बना दिया है. यहां बात हो रही है नैक सर्वे की. भले ही सीसीएसयू आजतक अपना नैक सर्वे नहीं करा पाई, लेकिन इससे संबद्ध क्7 कॉलेजों को नैक की तरफ से ए ग्रेड मिला है. इस तरह सीसीएसयू सूबे की एकमात्र यूनिवर्सिटी है, जिसके सबसे अधिक कॉलेजों को नैक से ए ग्रेड मिला है.

यह है सीन

सीसीएस यूनिवर्सिटी से संबद्ध म्78 कॉलेज हैं. जिनमें नैक के लिए ख्70 कॉलेजों अप्लाई किया था. इनमें भी क्म्ब् कॉलेजों को नैक अवार्ड मिल गया. वहीं क्7 कॉलेज ऐसे हैं जिनको नैक की तरफ से ए ग्रेड मिला है. इन क्7 कॉलेजों को मिले ए ग्रेड से सीसीएसयू सूबे की ऐसी यूनिवर्सिटी बन गई जिसके अंडर आने वाले सबसे अधिक ए ग्रेड वाले कॉलेज हैं. सूबे में इस यूनिवर्सिटी का नाम आज लोगों की जुबान पर है. इससे बड़ी यूनिवर्सिटी कानपुर यूनिवर्सिटी है, जिससे संबद्ध कॉलेजों की संख्या अधिक है, लेकिन नैक से ए ग्रेड पाने में पीछे है.

तो देश में सबसे आगे रहेगी सीसीएयू

यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में केवल क्7 कॉलेज ही ए ग्रेड वाले हैं. अगर सभी म्78 कॉलेज अप्लाई करते हैं और इनमें सौ कॉलेजों को भी ए ग्रेड मिलता है तो देश में अपना नाम आगे करने में सीसीएसयू आगे रहेगी. लेकिन अभी केवल ख्70 कॉलेज ने ही अप्लाई किया है. जिनमें क्म्ब् अवार्ड भी हो गए हैं. इससे पहले सीसीएसयू को आगे लाने में यहां की सेंट्रल लाइब्रेरी ने अच्छा काम किया. जिसकी बदौलत पहले ही यूनिवर्सिटी देश की लाइब्रेरी में छठे नंबर पर पहुंच गई. इसके अलावा ऑनलाइन व्यवस्था में भी यूनिवर्सिटी काफी आगे निकल गई.

लंबा प्रोसेस

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की ओर से नैक के लिए फ्9 कॉलम की डिटेल मांगी जाती है. जिसके चलते ये सभी डिटेल कॉलेजों को देनी होती है. जिसके लिए फिलहाल यूनिवर्सिटी ने भी कॉलेजों को लिखा है. ताकि उनकी ओवरऑल स्थिति का पता चल सके. वह अपना नैक सर्वे करा सके, लेकिन यहां कॉलेज तो नैक करा रहे हैं मगर यूनिवर्सिटी किन्हीं कारणों से नैक सर्वे कराने में पिछड़ गई है. जहां एक लंबे समय से नैक सर्वे नहीं हो पाया है. जहां से कई बार एलओआई रिपोर्ट भेजी गई, जिसको बार-बार रिजेक्ट कर दिया जाता है. एक बार फिर कॉलेजों से डिटेल मांगी गई है, ताकि यूनिवर्सिटी अपने यहां नैक का मामला आगे बढ़ा सके.

हमारी यूनिवर्सिटी यूपी में नंबर वन पर है. जिससे संबद्ध कॉलेजों में क्7 कॉलेजों को ए ग्रेड मिला है. सूबे में किसी भी यूनिवर्सिटी से संबद्ध इतने कॉलेज नहीं है जिनको ए ग्रेड मिला हो. अगर सभी कॉलेज अप्लाई करते हैं और उनमें अधिकतर को ए ग्रेड मिलता है तो यूनिवर्सिटी देश में टॉप पर पहुंच जाएगी.

- प्रोफेसर एनसी लोहनी, सीसीएसयू मेरठ व कोर्डिनेटर यूजीसी मेरठ

एक नजर

यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेज - म्78

नैक के लिए अप्लाई करने वाले - ख्70

अवार्डेड कॉलेजों की संख्या - क्म्ब्

ए ग्रेड वाले कॉलेज की संख्या - क्7

Posted By: Lekhchand Singh