अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती का निर्देश जारी

ALLAHABAD: अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों के संचालन के लिए विभाग की ओर से लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इन स्कूलों के चयन के बाद शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। चयनित शिक्षकों को उनके पसंद के अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों में तैनाती के लिए चयन प्रक्रिया के अंकों की मेरिट को आधार बनाया गया है। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने सभी जिलों के बीएसए को निर्देश जारी किया है। इसमें अर्जित अंकों की मेरिट के आधार पर विकल्प में भरे स्कूलों को अलाट करने का निर्देश दिया गया है।

दिव्यांग शिक्षकों को मिलेगी वरीयता

अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में तैनाती के लिए सबसे पहले दिव्यांग शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी। इसके बाद महिला शिक्षकों को तैनाती का मौका मिलेगा। आखिर में मेरिट के आधार पर पुरुष शिक्षकों को स्कूल अलाट किए जाएंगे। सचिव ने कहा कि शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया भी उसी समिति के माध्यम से की जाएगी, जिनके द्वारा अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में शिक्षण हेतु अध्यापकों का चयन किया गया है। उन्होंने शिक्षकों की तैनाती को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए हैं।

अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। सभी जिलों के बीएसए को निर्देश के अनुसार ही प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है।

संजय सिन्हा

सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद

Posted By: Inextlive