- रेलवे में सामान के साथ पैसेंजर्स का भी होगा बीमा

-अनहोनी पर कंपनी देगी क्लेम, बदले में देना होगा मामूली प्रीमियम

VARANASI

ट्रेन में जर्नी करते समय अगर आपका सामान चोरी हो जाए तो आप उसका क्लेम करके पांच हजार रुपये तक पा सकते हैं। रेलवे जल्दी ही पैसेंजर्स और उनके सामान की सेफ्टी के लिए इंश्योरेंस की सुविधा मुहैया कराएगा, वह भी मामूली प्रीमियम पर। स्लीपर कोच में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को इसके लिए क्क् से क्ख्.भ्0 रुपए तक ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय देने होंगे।

ऑनलाइन टिकट पर इंश्योरेंस फेसिलिटी

आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट के थ्रू एक सर्वे किया था। जिसमें एयरलाइंस की तर्ज पर जर्नी करने वाले और उसके लगेज के इंश्योरेंस को लेकर पैसेंजर्स की राय मांगी गई थी। इसमें 80-8भ् परसेंट लोगों ने इस पर सहमति जाहिर की है। अभी स्लीपर कोच में कितना प्रीमियम होगा यह फाइनल हो गया है। एसी कोचों की अलग-अलग कैटगरी में इसके प्रीमियम को लेकर राशि जल्दी ही निर्धारित कर ली जाएगी। इस योजना को लेकर न्यू इंडिया इंश्योरेंस और ओरिएंटल इंश्योरेंस से बातचीत भी अंतिम दौर में है।

ट्रेंस के बेडशीट का भी सर्वे

रेलवे की ओर से जर्नी के दौरान पैसेंजर्स को दी जाने वाली बेडशीट से लेकर टॉवेल, पिलो और कंबल को लेकर भी एक ऑनलाइन सर्वे कर पैसेंजर्स की राय ली गई है। पैसेंजर्स ने अपनी राय संबंधित रेलवे के अलावा मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे की वेबसाइट पर दे दिया है। दरअसल रेलवे ने निफ्ट के साथ किए एक समझौते के तहत इन चीजों की डिजाइनों की उपलब्धता, चार्जेस आदि को लेकर भी राय मांगी गयी थी जो तथ्य सामने आए हैं उससे यह लगभग तय हो गया है कि ट्रेन के बेडरोल में सुधार होना चाहिए।

इस तरह होगा प्रोफार्मा

क्- यात्रा का समय- ख्ब् घंटे तक

क्लॉस- स्लीपर

प्रीमियम- क्क् रुपए

कवर- पांच लाख रुपए पर्सनल, पांच हजार रुपए लगेज इंश्योरेंस

ख्- यात्रा का समय- ब्8 घंटे तक

क्लॉस- स्लीपर

प्रीमियम- क्ख्.भ्0 रुपए

कवर- सात लाख रुपए पर्सनल, पांच हजार रुपए लगेज इंश्योरेंस

नोट-थर्ड एसी, सेकेंड एसी और फ‌र्स्ट एसी कैटगरी के लिए इंश्योरेंस का प्रोफार्मा अभी सेट नहीं हो पाया है।

Posted By: Inextlive