इंटेल लेकर आया सबसे पावरफुल Core I9 प्रोसेसर जिससे हमारा लैपटॉप और मोबाइल चलेगा रॉकेट की स्‍पीड पर

2018-04-04T20:24:28Z

दुनिया की सबसे बड़ी कंप्‍यूटर प्रोसेसर कंपनी इंटेल ने आठवीं जनरेशन का अपना सबसे दमदार प्रोसेसर लॉन्‍च कर दिया है। लैपटॉप और मोबाइल के लिए लॉन्‍च हुए इस Core i9 प्रोसेसर की क्षमता इससे पहले के किसी भी कंप्‍यूटर में नहीं थी। तो जरा ये तो जानें कि हमारे लैपटॉप या मोबाइल पर अगर यह प्रोसेसर के लग जाए तो कितनी फास्‍ट हो जाएगी हमारी जिंदगी।

कितनी तेज होगी Core i9 processor की स्पीड

गेमिंग और कटेंट जनरेशन के लिए बनाया गया Core i9 प्रोसेसर इंटेल द्वारा बनाया अब तक का सबसे अधिक पावरफुल प्रोसेसर है। लैपटॉप के लिए बनाए गए इस प्रोसेसर में 10 कोर मौजूद हैं और इसकी अधिकतम टर्बो स्पीड 4.30 GHz हैहै, जबकि इसकी बेस फ्रीक्वेंसी 3.30 GHz है। बता दें इंटेल की 8वीं जनरेशन का यह प्रोसेसर मोबाइल पर 6 कोर के साथ जबरदस्त स्पीड और परफॉर्मेंस देगा। कंपनी के मुताबिक लैपटॉप की ओवरऑल स्पीड में यह प्रोसेसर 7वीं जनरेशन की अपेक्षा करीब 30 परसेंट की वृद्धि करेगा। यह प्रोसेसर आपके गेमिंग एक्सपीरियंस को 41 परसेंट इंप्रूव करेगा, जबकि अगर आप लैपटॉप पर 4K वीडियो एडिट कर रहे हों तो Core i9 processor इस काम को करीब 59 परसेंट ज्यादा स्पीड में परफॉर्म करेगा। हालांकि कंपनी ने मार्केट में अभी सिर्फ अपना लैपटॉप प्रोसेसर लॉन्च किया है, मोबाइल प्रोसेसर जल्दी ही लॉन्च हो सकता है।


इस प्रोसेसर में मौजूद है दमदार इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड

आजकल आमतौर पर जितने भी प्रीमियम लैपटॉप बाजार में मिलते हैं, उनमें बेहतरीन डिस्प्ले और गेमिंग के लिए अलग अलग से ग्राफिक कार्ड लगे हुए होते हैं। इंटेल ने जो ये Core i9 processor प्रोसेसर लॉन्च किया है, वो पावरफुल ग्राफिक प्रोसेसर यूनिट से लैस है। यानि के जिन लैपटॉप या कंप्यूटर में ये प्रोसेसर लगा होगा, उसमें बेहतर डिस्प्ले और कंटेंट मेकिंग के लिए अलग से ग्राफिक कार्ड लगाने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी।

 

Core i9 समेत i5 और i7 प्रोसेसर के अपग्रेडेड वर्जन से लैपटॉप हो जाएंगे और भी स्लीक

इंटेल ने अपने Core i9 प्रोसेसर के साथ ही आई5 और आई7 प्रोसेसर के अपग्रेडेड वर्जन भी लॉन्च किए हैं। कंपनी के मुताबिक उसके ये तीनो प्रोसेसर H-series में Coffee Lake chips पर बने हुए हैं। इंटेल ने अपनी इस सीरीज के सभी प्रोसेसर खासतौर पर उन टॉप ब्रांड्स के लैपटॉप के लिए बनाएं हैं, जो अपने यूजर्स के लिए अलग से हाईपावर ग्राफिक कार्ड लगाकर देते हैं। लेकिन इंटेल के इन नए प्रोसेसर्स के यूज से लैपटॉप और भी ज्यादा पतले और हल्के बन सकेंगे।


यह भी पढ़ें: 

अब बैक कैमरे से भी ले सकेंगे बेहतरीन सेल्फी, लॉन्च हुआ Dual स्क्रीन और 3 कैमरे वाला यूनीक स्मार्टफोन

अब आधार नंबर नहीं देनी होगी वर्चुअल ID! 1 जून से होगा इस्तेमाल, जानिए कैसे मिलेगी ये आईडी?


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.