लॉन्‍च हुआ सेट टॉप बॉक्‍स से भी छोटा सबसे दमदार PC इसकी क्षमताएं जानकर सब हैं हैरान

2018-05-15T17:16:25Z

आजकल एक कंप्‍यूटर यानि PC पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसकी वजह भी कमाल की है। दरअसल यह कंप्‍यूटर आकार में जितना छोटा है उतना ही ज्‍यादा पावरफुल है। तभी तो इसकी क्षमताएं जानकर पूरी दुनिया हैरान हो रही है।

Intel NUC 8 PC बदल देगा पीसी की दुनिया

कानपुर। यूं तो पावरफुल लैपटॉप के जमाने में आजकल ज्यादातर लोग भारी भरकम पीसी लेना पसंद नहीं करते, पर अब ऐसे लोगों की पसंद बदलने वाली है। जी हां इंटेल एक ऐसा मिनी कंप्यूटर यानि पीसी लेकर आई है, जो आकार में किसी टीवी सेट टॉप बॉक्स से भी छोटा है, लेकिन स्पीड और परफॉर्मेंस के मामले में दुनिया के किसी भी पीसी से काफी ज्यादा ताकतवर है। इस छोटे से कंप्यूटर का नाम है Intel NUC 8 PC Enthusiast, जो किसी भी छोटे बैग में रखकर कहीं भी ले लाया जा सकता है।

 

कंप्यूटर पर वीडियो गेम खेलने वालों का दिल कर देगा खुश

कंप्यूटर या लैपटॉप पर वीडियो गेम खेलने वाले सभी यूजर्स जानते होंगे कि कम क्षमता वाले कंप्यूटर पर गेम खेलना कितना मुश्किल होता है। कुछ वीडियो गेम तो हल्के फुल्के कंप्यूटर पर चल ही नहीं पाते। वीडियो गेम समेत कई हेवी मेमोरी सॉफ्टवेयर यूज करने वाले लोगों का दिल खुश करने आया है ये सुपर मिनी कंप्यूटर। इस कंप्यूटर का आकार किसी साधारण केबल मॉडम जैसा दिखाई देता है।

 

आई7 प्रोसेसर वाले इस कंप्यूटर का हार्डवेयर ही है इसकी जान

द वर्ज डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक इस मिनी कंप्यूटर का छोटा आकार देखकर अगर कोई इसे एवरेज लेवल कंप्यूटर समझ रहा है, तो प्लीज इसे सुधार लें। क्योंकि इस पीसी का आकार भले ही छोटा है, लेकिन फिर भी उसमें मौजूद हार्डवेयर इसे किसी भी दूसरे पीसी से दमदार बनाते हैं। इस कंप्यूटर में 6th जनरेशन का Intel Core i7 8809G प्रोसेसर, 16 जीबी DDR4रैम, 512 जीबी की हाईस्पीड हार्डडिस्क, हाई क्वालिटी डिस्प्ले के लिए AMD Radeon RX Vega ग्राफिक कार्ड, HDMI पोर्ट, 2 Thunderbolt 3 पोर्ट, हाईस्पीड यूएसबी C पोर्ट मौजूद हैं। यह कंप्यूटर UHD Blu-ray क्वालिटी वाला वीडियो आसानी से प्ले कर सकता है। बता दें कि यह पीसी विंडोज 10 के साथ उपलब्ध होगा।

 

एक साथ 6 मॉनीटर पर फुल एचडी या 4K वीडियो डिस्प्ले कर सकेगा NUC 8 PC

टेकरडार डॉट काम की रिपोर्ट बताती है कि इस मिनी कंप्यूटर में एक ऐसी खासियत है, जो वाकई चौंकाने वाली है। यह इंटेल का NUC 8 PC एक समय में 6 डिस्प्ले मॉनीटर को सपोर्ट करता है। यानि यूजर एक समय में 6मॉनीटर पर इस पीसी का डिस्प्ले आसानी से देख पाएंगे। यही नहीं कि यह नन्हां सा कंप्यूटर एवरेज क्वालिटी ही नहीं बल्कि 60 फ्रेम प्रति सेकेंड वाले फुल HD या 4K वीडियो को भी प्ले कर सकेगा। वैसे इस कंप्यूटर की खासियतें जानने के बाद अगर आपको लग रहा है कि इसकी कीमत भी कम नहीं होगी, तो यह सच है। ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन पर यह हाईक्वालिटी मिनी पीसी करीब 1 लाख 23 हजार रुपए में खरीदने के लिए उपलब्ध है।


यह भी पढ़ें:

Google सबको दे रहा है सचमुच का पर्सनल असिस्टेंट! जो आपकी ओर से करेगा मोबाइल कॉल और बातचीत भी

एलर्ट...Whatsapp में घुस आया वायरस मैसेज! क्रैश हो रही ऐप और एंड्रॉयड फोन
अब माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक पर ईमेल से ही कर सकेंगे सारे बिल पेमेंट! नहीं जाना पड़ेगा कहीं और


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.