-28 माध्यमिक स्कूल्स में अस्थायी होने के बावजूद ले रहे स्थायी प्रिंसिपल की सेलरी

-रिक्त पदों की नहीं भेज रहे डिटेल, डीआईओएस ने दिया नोटिस

VARANASI

माध्यमिक स्कूल्स में नकल व प्रॉपर क्लासेस न चलने के कारनामे आम हैं। इसके साथ ही गुरुजी के और भी ऐसे कारनामे हैं जिनको जानकर लोग सोचने को मजबूर हो जाएंगे। यूपी बोर्ड से संचालित 28 अशासकीय इंटरमीडिएट कॉलेज में प्रिंसिपल के पद खाली हैं। इन स्कूलों में अस्थायी या कार्यकारी प्रिंसिपल तैनात किए गए हैं। इसके बावजूद कुछ प्रिंसिपल स्थायी प्रधानाचार्य का वेतन उठा रहे हैं। यही नहीं संबंधित स्कूल्स प्रिंसिपल्स के खाली पदों की सूचना भी दबाए हुए हैं। इसके चलते शासन व आयोग को अब तक रिक्त पदों का डिटेल नहीं भेजा जा सका है। डीआईओएस ने इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने डिस्ट्रिक्ट के सभी प्रिंसिपल्स को नोटिस भेजा है।

हर साल भेजा जाता है डिटेल

डीआईओएस ऑफिस सभी स्कूलों से हर साल स्टूडेंट्स की संख्या, टीचर्स व प्रिंसिपल्स के पदों की संख्या, रिक्त पदों की स्थिति सहित अन्य जानकारी मांगता है। ताकि रिक्त पदों का डिटेल आयोग को भेजा जा सके और आयोग इन पदों पर सीधे टीचर्स व प्रिंसिपल्स की नियुक्ति कर सके। दूसरी ओर प्रबंधतंत्र से सांठगांठ कर कुछ अस्थायी प्रिंसिपल सालों से स्कूल्स में जमे हुए हैं। इसके चलते स्थायी प्रिंसिपल्स की नियुक्ति नहीं हो पा रही है।

गड़बड़ी करने वाले निशाने पर

डीआइओएस डॉ। वीपी सिंह के मुताबिक पद खाली होने की स्थिति में स्कूल्स का कार्य प्रभावित होने लगता है। इसके लिए प्रबंधतंत्र को यह अधिकार है कि वह अपने स्तर से वरिष्ठ अध्यापक को अस्थायी तौर पर प्रिंसिपल नियुक्त कर सकते हैं। अस्थायी प्रिंसिपल को स्थायी प्रधानाचार्य का वेतन नहीं दिया जा सकता है। बावजूद कुछ अस्थायी प्रिंसिपल स्थायी प्रधानाचार्य का वेतन उठा रहे हैं। इसकी जांच कराई जा रही है। इस क्रम में प्रिंसिपल्स को नोटिस भी दी जा चुकी है। जल्द ही कार्रवाई होगी।

Posted By: Inextlive