॥नर््न्क्त्रढ्ढक्चन्द्द॥ : केबी महाविद्यालय में तीन दिवसीय विभावि अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव सह झुमर का भव्य व रंगारंग प्रारंभ झडोत्तोलन के साथ शनिवार को प्रारंभ हो गया.वभावि के अंतर्गत आने वाले 22 अंगीभूत सहित कुल 56 कॉलेज के करीब 900 प्रतिभागी कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। आयोजन के पहले दिन महाविद्यालय परिसर में विभिन्न महाविद्यालयों के प्रतिभागियों द्वारा निकाली गई शोभायात्रा व झांकी में जहां एक ओर लघु भारत का स्वरुप दिखाई दे रहा था। वहीं दूसरी ओर अबीर गुलाल के साथ साथ ढोलक व मादर के थाप पर अनुशासन में थिरके प्रतिभागी सतरंगी छटा बिखेर रहे थे। गुरु नानक कॉलेज धनबाद की ओर से पंजाबी भांगड़ा व सिख पंगत व परंपरा का प्रदर्शन किया जा रहा था। इसी तरह झांकी में आरएसपी झरिया कोयला मजदूरों की समस्या, पीके राय मेक इन इंडिया की झलक पेश कर रहा था तो पीजी सेंटर संत विनोवा भावे की की ओर से संत विनोवा की जीवंत झाकी पेश की गई।

निकली शोभायात्रा

युवा महोत्सव में आए विभिन्न विद्यालयों के प्रतिभागियों द्वारा शहर में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में भारतीय संस्कृति और पारंपरिक परिधानों में सजी छात्राएं विभिन्न नृत्य व लोक परंपराओं की झलक पेश कर भारतीय सभ्यता व संस्कृति की बखान कर रही थी। शोभायात्रा में केबी महिला महाविद्यालय द्वारा नवरात्र पर बंगाल में होने वाली दुर्गा पूजा तथा बंगालियों के विशेष पूजन विधि का चित्रण किया गया था। संत कोलंबा महाविद्यालय की ओर से बदलते हजारीबाग के स्वरुप का चित्रण करते हुए मनरेगा संबंधित सरकारी योजनाओं के बारे में बता रहा था। गुरु नानक कॉलेज धनबाद की ओर से पंजाबी भांगड़ा व सिख पंगत व परंपरा का प्रदर्शन किया जा रहा था। इसी तरह झांकी में आरएसपी झरिया कोयला मजदूरों की समस्या, पीके राय मेक इन इंडिया की झलक पेश कर रहा था तो पीजी सेंटर संत विनोवा भावे की की ओर से संत विनोवा की जीवंत झाकी पेश की गई।

-पहले दिन हुए कई इवेंट्स

मुख्य कार्यक्रम के बाद प्रारंभ हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में सांस्कृतिक व देशभक्ति पर जमकर तालियां बजी। इसके अलावा पहले दिन पेटिंग, सितार वादन, वाद विवाद प्रतियोगिता क्या कम्प्यूटर तकनीक का स्थान ले सकता है विषय पर आयोजित की गई। इसके अलावा मॉडलिंग में सात, फाइन आर्ट में 15 कॉलेज के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। देर शाम प्रारंभ हुए नाटक कलां में भी दो दर्जन से अधिक महाविद्यालयों ने एक से बढ़कर एक नाटक पेश किए गए।

Posted By: Inextlive