- एक अप्रैल से ओटीएस स्कीम के तहत एरियर में बीस प्रतिशत की राहत

- बिल में इस वित्तीय वर्ष के ब्याज की राशि जुड़ जाएगी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: ओटीएस स्कीम के तहत ब्याज माफी की राहत रविवार को समाप्त होने जा रही है. इसके बाद जब आप एक अप्रैल को हाउस टैक्स की बकाया राशि जमा करने जाएंगे तो उसमें इस वित्तीय वर्ष का ब्याज जुड़ चुका होगा, जो ओटीएस के तहत माफ नहीं होगा. हालांकि एरियर में आपको जरूर बीस प्रतिशत की राहत मिलेगी, लेकिन 30 अप्रैल तक. इसके बाद एक मई से यह प्रतिशत दस हो जाएगा, वो भी नियमित टैक्स जमा करने वालों के लिए है. निगम प्रशासन ने फैसला लिया है कि रविवार रात 12 बजे तक सभी जोनल कार्यालय खुले रहेंगे.

यह है ओटीएस स्कीम

नगर निगम सदन में पास होने के बाद शासन की ओर से भी ओटीएस स्कीम को हरी झंडी दे दी गई है. इस योजना के तहत सभी भवन स्वामियों को हाउस टैक्स की ब्याज राशि में शत प्रतिशत राहत दी जानी है.

फिर जुड़े जाएगा ब्याज

अगर एक अप्रैल को कोई व्यक्ति अपना बकाया टैक्स जमा करने जाता है तो उसके बिल में इस वित्तीय वर्ष का ब्याज जुड़ जाएगा. उदाहरण के लिए अगर वर्तमान देयक 14 हजार 400 है तो 31 मार्च तक ब्याज पूरा माफ होगा, वहीं एक अप्रैल को टैक्स जमा करने पर इस वित्तीय वर्ष का ब्याज करीब 2160 रुपये जुड़ जाएगा.

टैक्स जमा होने में स्थिति सुधरी

ओटीएस स्कीम को लेकर पब्लिक का खासा रिस्पांस सामने आने लगा है. निगम प्रशासन को उम्मीद है कि 350 करोड़ के आसपास टैक्स जमा होने के आसार हैं. रोजाना चार से पांच करोड़ रुपये टैक्स के रूप में निगम के कोष में जमा हो रहे हैं.

वर्जन

एक अप्रैल को जमा किए जाने वाले टैक्स में इस वित्तीय वर्ष का ब्याज जुड़ जाएगा. ऐसे में 31 मार्च तक ही टैक्स जमा करने का प्रयास किया जाए.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra