- इंटरनेशनल एंटी ड्रग डे पर शहर में हुए कई आयोजन

- रैली, सेमिनार और नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को किया जागरुक

ALLAHABAD:

नशे को लेकर युवा जागरुक होते जा रहे हैं। इसके दुष्प्रभावों को देखते हुए उन्होंने नशे से दूरी बनाने का संकल्प लेना शुरू कर दिया है। रविवार को व‌र्ल्ड एंटी ड्रग डे के मौके पर शहर में कई आयोजन हुए, जिसके जरिए लोगों ने नशा मुक्ति का संकल्प लिया। इसी क्रम में ग्रामोत्थान जन सेवा संस्थान की ओर से सुभाष चौराहे से रैली निकाली गई। जिसमें विभिन्न संगठनों के साथ चाइल्ड लाइन के सदस्य भी मौजूद रहे।

कराया गया निशुल्क पंजीकरण

रविवार सुबह जन जागरुकता रैली पत्थर गिरिजाघर सिविल लाइंस से होते हुए वापस सुभाष चौराहे पर समाप्त हुई, जिसका शुभारंभ संस्था प्रमुख जीपी श्रीवास्तव ने किया। इस दौरान नशा मुक्ति केंद्र चकिया द्वारा निशुल्क पंजीकरण कर नशा न करने की अपील की गई। मद्य निषेध विभाग ने पोस्टर बैनर लगाकर लोगों को जागरुक किया। अंतरराष्ट्रीय मूछ नर्तक राजेंद्र तिवारी उर्फ दुकानजी, युवा सम्राट जादूगर, आश्रय गृह शांतिपुरम आवास योजना फाफामऊ और चाइल्ड लाइन ने सहयोग दिया।

गंभीर होगा नशाखोरी का परिणाम

दुकानजी वेलफेयर सोसायटी दारागंज एवं सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों की एक गोष्ठी में युवाओं में शराब जैसे नशे की बढ़ती लत पर चिंता व्यक्त की गई। कहा गया कि अगर समय रहते विचार नहीं किया गया तो परिणाम गंभीर होंगे। शराब के सेवन से लीवर में सूजन, अल्सर, पीलिया, नपुंसकता, जिगर आदि की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इस मौके पर पतविंदर सिंह, रजनीश, सुधीर द्विवेदी, राजेश, डीएन यादव, सतीश गुप्ता आदि उपस्थित रहे। संस्था मंजिल की ओर से दारागंज रेलवे स्टेशन के पास शराब के आदी नाटक का मंचन किया गया। जिसमें बताया गया प्रदेश के अनेक मलिन बस्तियों में शराब का ठेका खोलकर छोटी जाति के लोगों को लती बनाया जाता है। नशे की लत का शिकार होकर यह लोग अंत में पूंजीपति और ठेकेदारों के आगे हाथ फैलाते नजर आते हैं।

बॉक्स

सोशल मीडिया पर भी दिखाई जागरुकता

नशे मुक्ति का संकल्प दिलाने में सोशल मीडिया भी पीछे नहीं रहा। व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर समेत अन्य साइट्स पर दिनभर नशे से दूरी बनाने संबंधी पोस्ट और कार्टून भेजे जाते रहे। सोशल ग्रुप पर लोगों ने बढ़-चढ़कर जागरुकता अभियान में हिस्सा लिया। बताया गया कि कैसे नशे की लत में पड़कर लोग अपना जीवन और परिवार दोनों तबाह कर लेते हैं। सोशल मीडिया पर लोगों ने अपने नशे से जुड़े एक्सपीरियंस भी खुलकर शेयर किए।

Posted By: Inextlive