-इन्वर्टिस में हॉवर्ड यूनिवर्सिटी एवं देश विदेश के शिक्षाविदों का जमावड़ा

BAREILLY :

इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी में तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आगाज हुआ। कॉन्फ्रेंस का विषय है 'बहुलवाद समाज एवं प्रबंधन'। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी यूएसए के तत्वावधान में आयोजित किया गया है।

मानव सेवा को महत्व देना जरूरी

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी यूएसए से कॉन्फ्रेंस के अंतर्राष्ट्रीय कन्वेनर डॉ। नरेन्द्र के रुस्तगी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि महावीर बुद्ध कि एकत्वता की सोच को हम आज आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं। उन्होंने भारत और इंग्लैंड का उदाहरण देते हुए बताया कि भारत की तरह इंग्लैंड में भी विभिन्न धर्म और जातियों की समान व्यवस्था थी, लेकिन इंग्लैंड ने जबसे इस जातिवाद को खत्म करके सबको समान अवसर प्रदान किए हैं तबसे वह हर क्षेत्र में उन्नति कर रहा है, जिसका अर्थ है कि बहुलवाद न सिर्फ सामाजिक विकास के लिए आवश्यक है बल्कि आर्थिक विकास में भी इसका बड़ा योगदान है। मुख्य वक्ता एके शर्मा आईआईटी कानपुर ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में मानव मूल्यों को भी महत्व दिया जाए। साथ ही उन्होंने मैनेजिंग पीपल इन ऑर्गनाइजेशनल कॉन्टेस्ट इन इंडिया पर प्रेजेंटेशन दी।

यह शिक्षाविद रहे मौजूद

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो। आरके सिंह डायरेक्टर आईवीआरआई, इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो। जगदीश राय, एलपी मिश्रा, इस्कॉन टेम्पल से वेंकटेश्वर प्रभुजी, एनएल शर्मा, प्रो। बेहनाज क्युगली मैरीमाउंट यूनिवर्सिटी एरिलिंगटन, प्रो। मारूमबोक एटा, प्रो। यशपाल सिंह आरयू, कॉन्फ्रेंस के नेशनल कन्वेनर आरके शुक्ला, मनीष गुप्ता, डॉ। राम शंकर सक्सेना, संतोष कुमार आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive