-आठ मार्च को आयोजकों के साथ बैठक करेंगे एएफआई पदाधिकारी, रूट का भी करेंगे दौड़ा

-केन्या के धावकों ने साधा संपर्क, पूरा ग्रुप मेरठ मैराथन में दौड़ने को तैयार

Meerut : जिला प्रशासन, सेना की पाइन डिविजन और मेरा शहर मेरी पहल के संयुक्त तत्वावधान में 13 मार्च को आयोजित होने वाले मेरठ मैराथन का स्वरूप और बड़ा होता जा रहा है। अब इस मैराथन को एथलीट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) से मान्यता दिलाने की खातिर कोशिशें रंग ला रही है। यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन ने कुछ शर्ते पूरी करने पर अपनी सहमति दे दी है। इसके बाद ही अब एएफआई की टीम आठ मार्च को मेरठ का दौरा करेगी। मैराथन के सभी पांचों रूट का मुआयना करेगी और आयोजकों से बातचीत के बाद अंतिम निर्णय देगी। माना जा रहा है कि आठ मार्च को सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी। एएफआई से मान्यता हासिल होते ही मेरठ मैराथन में अंतरराष्ट्रीय धावकों को शामिल करने की अर्हता भी मिल जाएगी। मेरठ मैराथन में हिस्सेदारी के लिए लगभग एक दर्जन विदेशी धावक लगातार संपर्क में हैं। इनमें अधिकांश केन्या से हैं।

स्वीकार किया शर्त

मेरठ मैराथन के आयोजकों के आवेदन पर यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन ने अपनी सहमति देते हुए यह शर्त रखी कि आयोजकों को एएफआई की मान्यता की खातिर 15 हजार रुपये का पंजीकरण शुल्क और कुल प्राइज मनी की 10 फीसदी राशि देनी होगी, जिसे आयोजकों ने स्वीकार कर लिया है। मेरठ मैराथन की कुल प्राइज मनी 14.71 लाख रुपये है। एएफआई टीम जो मेरठ मैराथन की तैयारियों को परखेगी उनमें यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष आशुतोष भल्ला, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनिल कुमार सागर, रुस्तम खान, डा। अशोक कुमार गुप्ता को शामिल किया गया है। एथलीट राजा राम को को-ऑर्डिनेटर बनाया गया है। मेरठ मैराथन की एएफआई से संबद्धता के बारे में पूछे जाने पर आशुतोष भल्ला ने कहा कि आठ मार्च को मौके का निरीक्षण करने के बाद ही ठोस कहने की स्थिति में होंगे।

इधर, रविवार होने के बावजूद मेरठ मैराथन के लिए पंजीकरण का दौर चलता रहा। सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन मेरठ छावनी में हुए। मेरठ सदर की एसडीएम दिव्या मित्तल ने भी अपने पति गौरव कुमार के साथ ड्रीम रन के लिए फॉर्म भरकर डीएम पंकज यादव को सौंपा। इस मौके पर मेरा शहर मेरी पहल के एसके शर्मा, अंकुश चौधरी व दुखहरण शर्मा मौजूद थे।

हाफ मैराथन को फौजी मैदान में कूदे

मेरठ छावनी में तैनात फौजियों और रिटायर्ड सैनिकों ने रविवार को भी पंजीकरण कराया। माल रोड स्थित सीएसडी कैंटीन और रैम कैंटीन के बाहर बड़ी संख्या में फौजी पहुंचे और उन्होंने मैराथन की हिस्सेदारी के लिए अपने को रजिस्टर किया। रविवार को अधिकांशत: फौजियों ने हाफ मैराथन के लिए ताल ठोंकी। कुछेक ने फुल मैराथन में भी दिलचस्पी दिखाई है। सैन्य अफसरों के लिए विशेष रूप से गोल्फ कोर्स में लगाए गए रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भी पंजीकरण किए गए। सोमवार को फौज में बड़ी संख्या में पंजीकरण की संभावना है।

----

शहर में यहां कराएं पंजीकरण

मेरठ मैराथन में प्रतिभाग करने के लिए www.द्वद्गद्गह्मह्वह्लद्वड्डह्मड्डह्लद्धश्रठ्ठ.ष्श्रद्व की वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है एवं उसके संबंध में पूरी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। ऑफलाइन आवेदन कलक्ट्रेट, कैलाश प्रकाश स्टेडियम, एमडीए स्थित इलाहाबाद बैंक की शाखा, आबूलेन स्थित लंदन स्पो‌र्ट्स, गढ़ रोड स्थित पल्स जिम, सेवल-इलेवन रेस्तरां, आबूलेन नवीन होटल में आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। छावनी क्षेत्र में माल रोड स्थित सब एरिया कैंटीन व सैनिक अस्पताल के निकट रैम कैंटीन के निकट व्यवस्था की गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 मार्च तय है।

---------

पंजीकरण का आंकड़ा 3200 पार

मेरठ मैराथन की पांच श्रेणियों के लिए पंजीकरण का आंकड़ा 3200 के पार पहुंच गया है। अब तक सबसे अधिक आवेदन यूथ रन और ड्रीम रन की श्रेणी में हुआ है। रविवार को सर्वाधिक रजिस्ट्रेशन ड्रीम रन व हाफ मैराथन के लिए किया गया।

मैराथन में इनका भी सहयोग

मेरठ मैराथन के मुख्य प्रायोजक रिलायंस जियो है। दैनिक जागरण मीडिया पार्टनर है। सह प्रायोजक सुपर टेक है। अन्य प्रायोजकों में अंसल एपीआई, अंसल हाऊसिंग, केएमसी हॉस्पीटल, लंदन स्पो‌र्ट्स (पल्स जिम) शामिल है। आधिकारिक बैंक की भूमिका में इलाहाबाद बैंक है जबकि चार किमी की लेडीज रन गेल व चार किमी की ही यूथ रन अध्ययन ग्रुप द्वारा प्रायोजित की जा रही है।

Posted By: Inextlive