- स्कूल कालेज, विभिन्न विभागों व सामाजिक संगठनों में दिखी योग महोत्सव की धूम

-

ALLAHABAD: योग की अहमियत सभी ने माना है। इसीलिए प्रथम विश्व योग महोत्सव पर हर जगह योगाभ्यास हुआ। स्कूल कालेज, विभिन्न विभागों के साथ ही सामाजिक संगठनों की तरफ से योगाभ्यास का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में श्री कृष्णा रिहैबिलिटेशन सेंटर में आयोजित योग एवं स्वास्थ्य शिविर में बड़ी संख्या में लोगों को योग की विभिन्न विधाएं व इनके लाभ बताए गए। मन्नत फाउण्डेशन संस्था के शिविर में संचालक संतोष गुप्ता ने लोगों को विभिन्न योगासनों की जानकारी दी। संस्था के प्रबंधक अरविंद यादव ने योग को दैनिक जीवन में अपनाने को कहा।

योग है स्वस्थ्य जीवन का आधार

क्रियायोग आश्रम एवं अनुसंधान संस्थान की ओर आयोजित योग शिविर में संस्थान की क्रियायोग विशेषज्ञ ज्ञानमाता डॉ। राधा सत्यम् के निर्देशन में एनसीसी यूपी बटालियन के कैडेट्स को योग का अभ्यास कराया गया। जोगिन्दर सिंह स्टेडियम में लगभग ख्000 एनसीसी कैडेट्स को क्रिया योग साधना का अभ्यास कराया गया। वहीं श्री ज्ञानमाता के निर्देशन में नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में बीस ब्लाकों में जाकर गांव स्तर पर वालंटियर्स को क्रियायोग का अभ्यास कराया गया। द व‌र्ल्ड बुद्धिस्ट फेलोशिप एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से भी योग अभ्यास शिविर का आयोजन किया गया। इसके साथ ही रेड ईगल डिविजन, ओल्ड कैंट, क्0क् वाहिनी द्रुत कार्यबल ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आरएएफ कैम्पस में लगभग दो हजार की संख्या में योगाभ्यास किया गया। मां माधुरी वेलफेयर फाउण्डेशन, पतंजलि योग समिति इलाहाबाद, इंडियन डेंटल एसोसिएशन, इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन, आर्य समाज मुण्डेरा बाजार, सर्व युवा व्यापार मंडल, राष्ट्रीय कैडेट कोर, मां गंगा शिक्षा एवं सेवा समिति, नव जीवन तैराकी क्लब एवं उत्तर मध्य रेलवे की ओर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। कायस्थ पाठशाला, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के गांधी भवन, द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया में भी विश्व योग दिवस समारोह का आयेाजन किया गया।

एजूकेशनल इंस्टीट्यूशन में भी हुए भव्य आयोजन

योग दिवस के मौके पर सिटी के स्कूलों, कालेजेज और यूनिवर्सिटी समेत अन्य एजूकेशनल इंस्टीट्यूशन में भव्य आयोजन किया गया। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में भी योग दिवस पर वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की। मेजर रंजीत सिंह स्पोटर््स काम्प्लेक्स में योग महोत्सव का आयोजन किया गया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो। एमपी दुबे की अध्यक्षता में योग दिवस का आयोजन किया गया। इसके साथ ही आर्य कन्या डिग्री कालेज, जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कालेज, नेहरू ग्राम भारती विश्वविद्यालय में योग दिवस का आयोजन किया गया। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में क्रिया योग आश्रम एवं अनुसंधान संस्थान के गुरुदेव योगी सत्यम द्वारा यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो। एनआर फारूकी समेत अन्य प्रोफेसर्स, टीचिंग स्टॉफ व नॉन टीचिंग स्टाफ के लोगों को योग अभ्यास कराया। स्कूलों में भी विश्व योग दिवस पर हुए आयोजन में एमपीवीएम गंगा गुरुकुलम, महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर, इविंग क्रिश्चियन पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल, दुर्गावती इंटरनेशनल स्कूल, विद्यावाहिनी, इरनी मेमोरियल सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल के साथ ही महर्षि संस्थान के अ‌र्न्तगत वर्क करने वाले सभी एजूकेशन इंस्टीट्यूशन में योग दिवस का आयोजन किया गया। मोती लाल नेहरू मेडिकल कालेज के एल्यूमनी वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से भी विश्व योग दिवस का आयोजन किया गया।

Posted By: Inextlive