- इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर गोरखपुराइट्स डिजीटल प्लेटफॉर्म करेंगे योगा व प्राणायाम

- आयुष मंत्रालय के पोर्टल पर भेजना है वीडियो

GORAKHPUR: इंटरनेशनल योग दिवस कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सेलिब्रेट किया जाएगा। इसके लिए गोरखपुराइट्स ने तैयार पूरी कर ली है। लोग अपने घरों के छत और बालकनी में योग, प्राणायाम समेत अन्य आसन को करने के साथ-साथ आयुष मंत्रालय के पोर्टल पर अपने-अपने वीडियो भेजने की तैयारी भी कर चुके हैं। इसके लिए राजकीय होमियोपैथिक जिला अस्पताल की योगा इंस्ट्रक्टर नीलम सिंह ने सुझाव दिए हैं।

एप के जरिए भी करें दावेदारी

नीलम बताती हैं कि बच्चे, बजुर्ग और जवान सभी इस 6वें इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर पहले आयुष कवच ऐप या WWW.ayushup.in के माध्यम से अपनी दावेदारी रजिस्टर्ड करें। उसके बाद उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी के ऑफिसियल स्पेशल मीडिया हैंडल्स को लाइक और फॉलो करना है। योग आसन करते हुए अपने आसनों का 5 मिनट्स का वीडियो बनाना है। इस वीडियो को अपने आयुष कवच ऐप प्रोफाइल पर अपलोड करना है और लिंक को अपने फेसबुक पर #yogawithcmyogi#ayushup#yogadaychallengeup के साथ अपने सोशल मीडिया पेज पर पोस्ट कर पब्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर अपलोड करना है लिंक

उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी के आधिकारिक पेज को अनिवार्य रूप से टैग करना है। इस लिंक को अपने रजिरस्ट्रेशन फॉर्म पर अपलोड करना है। वहीं योग एक्पर्ट दीपिका त्रिपाठी बताती हैं कि कोरोना संक्रमण से बचना है तो डेली योग व प्राणायाम करें। आयुष मंत्रालाय के गाइडलाइन के मुताबिक जितने भी आसान हैं। उन्हें जरूर अपनाएं। इसी प्रकार आयर्नगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर महिला पीजी कालेज की टीचर डॉ। कनक मिश्रा बताती हैं कि इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर इस बार कालेज की छात्राओं को अपने घरों के बालकनी या छत पर ही योग, प्राणायाम सिखाया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन सभी टीचर्स ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स के साथ जुड़ेंगी। उन्हें कोरोना काल में प्राणायाम, योगा के आसान के बारे में जानकारी देंगी। वहीं योग एवं एरोबिक एक्पर्ट पूíणमा मिश्रा बताती हैं वे अपने स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही ट्रेनिंग दे रही हैं। योग दिवस के मौके पर स्टूडेंट्स डिजीटली प्लेटफार्म पर एकसाथ योगा के टिप्स दिए जाएंगे।

Posted By: Inextlive