RANCHI: झारखंड में एक अपराधी ऐसा भी है, जो फिल्में देखकर साइबर क्रिमिनल बना। उसने झारखंड में बैठकर देश के कई राज्यों के लोगों के खाते से लाखों रुपए उड़ाए। फिलहाल, ख्भ् वर्षीय जगदीश मंडल रायपुर जेल में बंद है। झारखंड का जामताड़ा निवासी जगदीश मंडल बीए पास है। पढ़ाई के साथ-साथ गांव में खेती का भी काम करता था।

ऐसे उड़ता था राशि

क्राइम ब्रांच को जगदीश मंडल ने बताया है कि वह झारखंड में बैठकर कई राज्यों के लोगों के खातों से पैसे उड़ाता था। वह खाताधारकों को बैंककर्मी बनकर फोन करता। उनसे एटीएम का पासवर्ड लेता और ऑनलाइन शॉपिंग कर लेता था।

दोस्त बनते थे सहयोगी

उसने बताया कि वह अपने दोस्त ट्विंकल मंडल (क्8) और क्ब् वर्षीय किशोर के साथ मिलकर मोबाइल नंबर का एक सीरिज पकड़कर लाइन से फोन लगाते थे। जिसका भी फोन लगता था उनसे बैंक कर्मी बनकर एटीएम कार्ड रिन्यूवल कराने के लिए बात करते थे। बातों ही बातों में उन्हें अपने झांसे में ले लेते थे और एटीएम का पासवर्ड भी पूछ लेते थे। इंटरनेट में ई-शॉपिंग के माध्यम से पासवर्ड का उपयोग कर हजारों रुपए की खरीदारी कर लेते थे। आरोपी एक नंबर को एक ही बार प्रयोग करते थे। उसके बाद उस सिम को फेंक देते थे।

कई राज्यों में की ठगी

जगदीश ने अकेले छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव, कवर्धा, दुर्ग और बिलासपुर सहित राजधानी के कई लोगों को ठगा है। मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और दिल्ली में भी जालसाजी की है।

गांव में चलता है जालसाजी का धंधा

जामताड़ा और उसके आसपास के गांव में जालसाजी का धंधा चलता है। वहां के लोग इंटरनेट के माध्यम से लोगों से ठगी करते हैं। गांव में आए दिन कई राज्यों की पुलिस की टीम दबिश देती रहती है। छोटे-छोटे बच्चे भी इस जालसाजी के धंधे में शामिल हो गए हैं।

Posted By: Inextlive