RANCHI: खुद को बिल्डर बताकर और रांची में स्कूल, हॉस्पिटल खोलने की बात कहकर करोड़ों रुपए की ठगी करनेवाले गिरोह के एक सदस्य गौतम को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। गौतम पिस्कामोड़ का रहनेवाला है। बताया जाता है कि रांची का गौतम, बोकारो चास की रहनेवाली मीणा और मो हातिम लोगों से मिलते थे। उन्हें बताते थे कि वे लोग रांची में हॉस्पिटल और स्कूल खोलनेवाले हैं। यदि इसमें पैसे इंवेस्ट करें तो अच्छा परसेंटेंज मिल जाएगा। लालच में कई लोगों ने तीनों को लाखों रुपए दिए। लेकिन, जब पैसे लौटाने के साथ परसेंटेज देने की बारी आई तो वे लोग टाल-मटोल करने लगे। पूछताछ में गौतम ने बताया कि वे लोग पैसे लेकर कोलकाता चले जाते थे और वहां पर घोड़ा रेस में पैसे लगा देते थे। कभी दावं जीतते तो कभी हार जाते थे। यह गिरोह जिन लोगों से पैसे लेता था, उसे अपने ऊपर विश्वास दिलाने के लिए चेक भी देता था।

बिहार, बंगाल में भी की ठगी

इस गिरोह में काम करनेवाले लोगों ने रांची, मुजफ्फरपुर, छपरा और कोलकाता के लोगों को भी करोड़ों का चूना लगाया है। सुखदेवनगर थाना पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

एक करोड़ म्7 लाख वसूले

इस गिरोह द्वारा केवल सुखदेवनगर, पिस्कामोड़, मधुकम आदि इलाके में अब तक एक करोड़ म्7 लाख रुपए की ठगी की गई है। ठगे गए लोगों में सबसे अधिक घरेलू महिलाएं शामिल हैं।

ऐसे हुआ खुलासा

जानकारी के मुताबिक, होली के बाद गौतम अपने घर आया था। जब महिलाओं को उसके आने की सूचना मिली तो वो उसके पास पहुंची। महिलाओं को आता देख गौतम ने कहा कि सारे पैसे मीणा और मो हातिम लेते थे। उसके पास कुछ नहीं है। ऐसे में जब महिलाओं ने हंगामा किया तो गौतम ने मारपीट करनी शुरू कर दी। इसकी सूचना सुखदेवनगर थाना पुलिस को दी गई। जब पुलिस वहां पहुंची तो गौतम को हिरासत में लिया। थाने में जब महिलाएं पहुंची तो इसका खुलासा हुआ।

वकील तो एक हजार में बिकते हैं

जब पीडि़त ने इस संबंध में वकील से बात की तो वकील ने मीणा और गौतम से बातचीत की। फोन पर पहले तो पैसे लौटा देने की बात कही गई, लेकिन जब दबाव बढ़ाने लगा तो कहा गया कि वकील तो एक-एक हजार में बिकते हैं।

Posted By: Inextlive