balaji.kesarwani@inext.co.in

ALLAHABAD: संगम नगरी इलाहाबाद की गलियों व मैदानों में चौके-छक्के लगाते हुए नेशनल व इंटरनेशनल क्रिकेट में धूम मचाने वाले इंडियन क्रिकेट स्टार मो। कैफ ने अब राजनीति के ट्रैक पर कदम रखा है। कांग्रेस के टिकट पर फूलपुर लोकसभा सीट से मो। कैफ चुनाव मैदान में हैं। टिकट क्लीयर होने के बाद कैफ मैदान में उतर चुके हैं। चुनावी अभियान में सिटी पहुंचे मो। कैफ ने आई नेक्स्ट रिपोर्टर से खास बातचीत की और बेबाकी से अपने नए सफर की रणनीति को लेकर राय जाहिर की। पेश है बातचीत के अंश

क्रिकेट से राजनीति में आने का फैसला अचानक लिया या फिर प्लानिंग थी?

मैं इलाहाबाद से बिलांग करता हूं। पहले इलाहाबादी बाद में क्रिकेटर हूं। इस शहर बाशिंदा हूं। यहां फैमिली रहती है। यहीं पैदा हुआ हूं। फूलपुर भी इलाहाबाद में ही है। हमेशा से माइंड में रहा है कि मैं राजनीति में आऊं। लास्ट एक-दो महीने ऐसे सिचुएशन क्रिएट हुए, जिससे लगा कि यह राइट टाइम है, राजनीति में आने का और मुझे अब राजनीति में आना चाहिए।

किन मुद्दों के साथ पब्लिक के बीच में जाएंगे?

देखिए, बेसिक मुद्दा तो बिजली, पानी, घर और जॉब है। इसके अलावा बहुत से ऐसे मुद्दे और समस्याएं हैं, जो बेसिक मुद्दों के बीच गुम हो जाते हैं। मुझे लोगों से मिलना है, पब्लिक से बातचीत करनी है। पहले बेसिक मुद्दे को दूर करना है, फिर वन टू वन फेस-टू-फेस कर नई प्लांिनंग करनी है, जो भी निष्कर्ष निकलेगा निकालूंगा।

इलाहाबाद को लेकर विजन क्या है?

मैं स्पो‌र्ट्स बैकग्राउंड से हूं। हम क्रिकेटर दिल दिमाग दोनों से सोचते हैं। स्पो‌र्ट्स पर्सन दोनों का यूज करता है। इलाहाबाद को लेकर मेरे माइंड में कई विजन हैं। और डिस्ट्रिक्ट से अगर इलाहाबाद का कंपेयर करेंगे तो पूरे इंडिया में हम बहुत पीछे हैं। अगर मौका मिला तो मेरे माइंड में कई चीजें हैं कि स्पो‌र्ट्स का ग्राउंड हो, स्टेडियम हो। बच्चों का टैलेंट कैसे निखारा जाए। युवाओं से बातचीत करूंगा कि क्या करना है, काम करने आया हूं। काम करूंगा।

राजनीति में आने पर क्रिकेट डिस्टर्ब नहीं होगा?

पहले राजनीति माइंड में था हमेशा। अभी राइट टाइम है, देश की जो पुकार, है जो लहर चल रही है, उसमें डिमांड है कि लोगों को आगे आना चाहिए। डिमांड के बीच मुझे राहुल गांधी जी के थ्रू आगे आने का मौका मिला। सबसे बड़ी चीज यह है कि जहां से पैदाइश हुई है, जहां की मिट्टी में खेल कर क्रिकेट स्टार बना हूं, वहीं से अपना नया जीवन शुरू कर रहा हूं।

राजनीतिक गुरु किसे मानते हैं?

नेहरू जी को मैं अपना राजनीतिक गुरु मानता हूं। वे देश के पहले प्रधानमंत्री थे। उन्होंने इलाहाबाद से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी।

क्या क्रिकेट के अन्य स्टार मित्रों का राजनीति में सहारा लेंगे?

हां मेरी कई लोगों से बातचीत हुई है। सबका मैसेज आया, बातचीत भी हुई है, लोग काफी खुश और एक्साइटेड हैं। सबने आने के लिए कहा भी है। अगर बिजी नहीं हुए क्रिकेट का बिजी शिडयूल नहीं रहा तो आएंगे। हरभजन, सहवाग जैसे कई खिलाड़ी हैं।

क्रिकेट स्टार हैं, अब राजनीति में आए हैं, कैसा लग रहा है?

पूरी प्लानिंग हो गई है। कार्यकर्ता मेम्बर के साथ बातचीत हो चुकी है। काम करने आया हूं काम करूंगा। लोगों से मिलूंगा, ट्रैवल करूंगा, जो भी होगा करूंगा।

Posted By: Inextlive