03 हजार सीसीटीवी जुड़ेंगे वर्चुअल कोर्ट से

600 से अधिक ई-चालान डेली शहर में

200 से अधिक चालान डेली रैश ड्राइविंग के

150 चालान नो हेलमेट और सीट बेल्ट के

300 लोग ही कर रहे चालान का भुगतान

- चालान जमा करने के लिए नहीं पड़ेगा भटकना

- चालान की रकम वर्चुअल कोर्ट ही करेगी तय

- जज के सामने डैशबोर्ड में आएगी चालान की डिटेल

- वर्चुअल कोर्ट से जुड़ेंगे रोड पर लगे सीसीटीवी

- वर्चुअल कोर्ट में बैठे कर्मचारी भी कर सकेंगे चालान

- घर बैठे ही कर सकेंगे चालान का भुगतान

- चाहें जितना भी चालान कटे, रकम वर्चुअल कोर्ट निर्धारित करेगी

- दिल्ली की तर्ज पर राजधानी में बनेगा वर्चुअल कोर्ट

- गोमती नगर स्थित न्यू हाईकोर्ट के भवन में बनेगा वर्चुअल कोर्ट

LUCKNOW: यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों पर विभिन्न क्षेत्रों में लगे कैमरों की निगाह होगी। वर्चअल कोर्ट सीसीटीवी कैमरों की मदद से ऐसे लोगों का चालान काटेगी। इस चालान को लोग ऑनलाइन भी भर सकेंगे और इसके लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का भी यूज किया जा सकेगा। जिसका चालान काटा जाएगा उसे इसकी फोटो ईमेल या फिर एसएमएस से भेजी जाएगी। यह व्यवस्था दिल्ली की तर्ज पर राजधानी में जल्द लागू होगी। परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार गोमतीनगर स्थित न्यू हाईकोर्ट भवन में वर्चुअल कोर्ट बनाया जाएगा।

बोर्ड पर होगा ब्यौरा

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार वर्चुअल कोर्ट में जज के सामने एक बोर्ड होगा। जिस पर चालान किए गए व्यक्ति का ब्यौरा फोटो संग होगा। राजधानी में लगे सीसीटीवी वर्चुअल कोर्ट से कनेक्ट होंगे। ऐसे में यहां तैनात कर्मचारी भी ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों का चालान कर सकेंगे। खास बात यह है कि सीसीटीवी ऑटोमैटिक कितना भी चालान काटे, लेकिन भुगतान राशि का फैसला वर्चुअल कोर्ट ही करेगा। चालान का भुगतान करने के लिए व्यक्ति डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी यूज कर सकेगा।

कहीं से भी जमा हो जाएगा

वर्चुअल कोर्ट बनने से चालान जमा करने के लिए लोगों को भटकना नहीं होगा। संबंधित व्यक्ति कहीं से भी चालान का भुगतान कर सकेंगे। विभागीय अधिकारियों के अनुसार दिल्ली की तर्ज पर वर्चुअल कोर्ट को सड़कों पर लगने वाले सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा जाएगा। रोड पर नियम तोड़ते ही संबंधित व्यक्ति की फोटो खिंच जाएगी और कोर्ट में चालान जज के डैशबोर्ड पर दिखाई देगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और एनआईसी की ओर से ऑनलाइन चालान भुगतान की सुविधा उपलब्ध होने से लोगों को खासी राहत मिलेगी। लोग घर बैठे ही चालान का भुगतान आसानी से कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।

वर्जन

ई-चालान में जुर्माने की राशि निर्धारित करने के लिए वर्चुअल कोर्ट बनाया जा रहा है। परिवहन और ट्रैफिक विभाग जो भी ई-चालान करते हैं, उनका जुर्माना जमा करना आसान हो जाएगा। वर्चुअल कोर्ट को परिवहन विभाग के वाहन पोर्टल से जोड़ा जाएगा।

प्रभात पांडेय, प्रभारी आईटी सेल

परिवहन विभाग, लखनऊ

इसे भी जानें

- करीब 50 फीसद गाड़ी मालिक समय और सही जानकारी न होने पर चालान का भुगतान नहीं करते हैं।

- कई बार गलत चालान होने के कारण लोग भटकते रहते हैं। अब ऐसे लोगों को अपनी बात रखने का मौका मिलेगा।

Posted By: Inextlive