'सहवाग' बनकर IPL 11 खेल रहा ये खिलाड़ी अकेले दम पर टीम को दिला रहा जीत

2018-05-14T11:37:20Z

आईपीएल 2018 के 47वें मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने मुंबई को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के हीरो राजस्‍थान के धुरंधर बल्‍लेबाज जोस बटलर रहे जो इस सीजन लगातार रिकॉर्डतोड़ बल्‍लेबाजी करते जा रहे।

राजस्थान को मिली एक और जीत
नई दिल्ली (जेएनएन)। आईपीएल 2018 के 47वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर आमने-सामने थे। इस मुकाबले में रोहित की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेल रही थी लेकिन रहाणे के सामने उनकी एक नहीं चली और मुंबई को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रन बनाए। राजस्थान को जीत के लिए 169 रन बनाने थे जिसे इस टीम ने 7 विकेट शेष रहते 18 ओवर में बना लिया। राजस्थान ने बटलर की नाबाद 94 रन की पारी की मदद से 18 ओवर में दो विकेट पर 171 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। बटलर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के बाद राजस्थान के 12 अंक हो गए हैं और वो पांचवें नंबर पर आ गया है वहीं 10 अंक के साथ मुंबई छठे नंबर पर है।

जोस बटलर फिर बने जीत के हीरो
राजस्थान का पहला विकेट जसप्रीत बुमराह ने गिराया। बुमराह ने ओपनर बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट को 4 रन के निजी स्कोर पर ईशान किशन के हाथों कैच करवा दिया। इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे ने जोस बटलर के साथ 95 रन की मजबूत साझेदारी की और टीम को जीत की राह पर ला खड़ा किया। लेकिन तभी 105 रन के स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने कप्तान रहाणे को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करवा दिया। रहाणे ने 36 गेंदों पर 37 रन बनाए। राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 36 गेंदों पर 37 रन बनाए और कैच आउट हुए। हार्दिक पांड्या की गेंद पर रहाणे का कैच सूर्यकुमार यादव ने लपका। संजू सैमसन ने 14 गेंदों पर 26 रन बनाए। हार्दिक पांड्या की गेंद पर उनका कैच राहुल चाहर ने लपका। टीम के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर 53 गेंदों पर 94 रन बनाकर नाबाद रहे और टीम को जीत दिलाकर पवेलियन लौटे। मुंबई की तरफ से हार्दिक पांड्या ने दो और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट झटके।
लुईस का अर्धशतक गया बेकार
मुंबई को पहला झटका सूर्यकुमार यादव के तौर पर लगा लेकिन उन्होंने लुईस के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। सूर्य 31 गेंदों में 38 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर जयदेव उनादकट के हाथों कैच आउट हुए। सूर्य ने लुईस के साथ पहले विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। इविन लुईस ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 42 गेंदों पर 60 रन बनाए। उन्हें धवल कुलकर्णी ने सैमसन के हाथों कैच करवा दिया। टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और जोफ्रा आर्चर का शिकार बने। रोहित का कैच जयदेव उनादकट ने लपका। ईशान किशन ने 11 गेंदों पर 12 रन की पारी खेली और बेन स्टोक्स की गेंद पर उनका कैच संजू सैमसन ने पकड़ा। कृणाल पांड्या 3 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर गौतम के हाथों कैच आउट हुए। हार्दिक पांड्या 36 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर संजू सैमसन के हाथों लपके गए। राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स ने दो-दो जबकि धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट ने एक-एक विकेट लिए।
विराट के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचे
इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को आईपीएल 2018 नीलामी में राजस्थान ने 4.4 करोड़ रुपये में खरीदा है। वह मौजूदा सीजन में पैसा वसूल परफॉर्मेंस भी दे रहे। आईपीएल 11 में वह पिछले 5 मैचों में लगातार 5 अर्धशतक अपने नाम कर चुके हैं। इसी के साथ बटलर ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कोहली के नाम टी-20 क्रिकेट में लगातार चार हॉफसेंचुरी जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है। विराट ने दो बार यह कारनामा किया था वो भी आईपीएल 2016 में। हालांकि अजिंक्य रहाणे भी 2013 में हुई चैंपियंस लीग में यह करिश्मा दोहरा चुके हैं।
एक और पारी टूट जाएगा सहवाग का रिकॉर्ड
आईपीएल इतिहास में लगातार अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम था, मगर अब बटलर भी सहवाग की श्रेणी में शामिल हो गए। वीरू ने साल 2012 में लगातार 5 हॉफसेंचुरी जड़ी दीं। इस रिकॉर्ड को बने हुए छह साल हो गए थे, अब आईपीएल 11 में बटलर इस रिकॉर्ड के बराबर पहुंच गए हैं। बटलर ने पिछली पांच पारियों में क्रमश: 67, 51, 82, नाबाद 95, नाबाद 94 रन की पारियां खेली हैं। आने वाले मैचों में बटलर अगर एक अर्धशतक और लगा देते हैं तो वह सहवाग का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.