IPL 11 5 मैचों में इस क्रिकेटर ने इतने रन ठोक डाले जितने उसकी टीम वाले मिलकर भी नहीं बना सके

2018-05-15T18:41:53Z

आईपीएल 2018 में एक खिलाड़ी ऐसा भी है जो अकेले दम पर अपनी टीम को जीत दिला रहा। इस खिलाड़ी ने पिछले पांच मैचों में अपनी टीम से ज्‍यादा रन बना दिए।

राजस्थान को लगातार जिता रहा ये बल्लेबाज
कानपुर। आईपीएल 11 के अंतिम पड़ाव पर पहुंचते ही इसका रोमांच दोगुना हो गया है। सभी टीमें मैच जीतने के लिए जी-जान से जुटी हैं। टीम को जीत दिलाने का जिम्मा कुछ खिलाड़ियों ने उठा रखा है और इसका सबूत है उनकी पिछली कुछ परफॉर्मेंस। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम राजस्थान रॉयल्स का आता है। अंक तालिका में राजस्थान 12 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। टीम को टॉप 4 में लाने का श्रेय ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर को जाता है। बटलर ने पिछले पांच मैचों में लगातार 5 अर्धशतक जड़कर टीम को पटरी पर ला दिया।

बाकी टीम से ज्यादा रन बटलर के
आईपीएल 11 के शुरुआत में लगातार जीत रही राजस्थान रॉयल्स की परफॉर्मेंस मिड सीजन में थोड़ी गड़बड़ा गई थी। टीम को कई हार का सामना करना पड़ा। मगर मई महीना आते ही राजस्थान की किस्मत सी खुल गई। टीम के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर अकेले दम पर टीम को आगे ले जा रहे। आईपीएल की ऑफिशियल वेबसाइट के आंकड़ों पर नजर डालें तो राजस्थान की बाकी टीम ने मिलकर पिछले 5 मैचों में जितने रन बनाए, उससे ज्यादा रन अकेले बटलर के खाते में है। राजस्थान का आखिरी पांच मैचों में कुल स्कोर 804 रन है, जिसमें 28 रन एक्स्ट्रा के हैं। यानी कि पूरी टीम ने मिलकर 766 रन बनाए, जिसमें बटलर की पांच पारियां (67,51,82,95,94) भी शामिल हैं। बटलर का इन मैचों में कुल स्कोर 389 रन बनता है, अब अगर 766 में बटलर के रन हटा दें तो बाकी राजस्थान की पूरी टीम सिर्फ 387 रन ही बना पाई।
विराट के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचे
इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को आईपीएल 2018 नीलामी में राजस्थान ने 4.4 करोड़ रुपये में खरीदा है। वह मौजूदा सीजन में पैसा वसूल परफॉर्मेंस भी दे रहे। आईपीएल 11 में वह पिछले 5 मैचों में लगातार 5 अर्धशतक अपने नाम कर चुके हैं। इसी के साथ बटलर ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कोहली के नाम टी-20 क्रिकेट में लगातार चार हॉफसेंचुरी जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है। विराट ने दो बार यह कारनामा किया था वो भी आईपीएल 2016 में। हालांकि अजिंक्य रहाणे भी 2013 में हुई चैंपियंस लीग में यह करिश्मा दोहरा चुके हैं।

एक और पारी टूट जाएगा सहवाग का रिकॉर्ड

आईपीएल इतिहास में लगातार अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम था, मगर अब बटलर भी सहवाग की श्रेणी में शामिल हो गए। वीरू ने साल 2012 में लगातार 5 हॉफसेंचुरी जड़ी दीं। इस रिकॉर्ड को बने हुए छह साल हो गए थे, अब आईपीएल 11 में बटलर इस रिकॉर्ड के बराबर पहुंच गए हैं। बटलर ने पिछली पांच पारियों में क्रमश: 67, 51, 82, नाबाद 95, नाबाद 94 रन की पारियां खेली हैं। आने वाले मैचों में बटलर अगर एक अर्धशतक और लगा देते हैं तो वह सहवाग का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे।
इंडियन प्रीमियर लीग में यह अंग्रेज तोड़ रहा भारतीयों का रिकॉर्ड, कहीं विराट छूट न जाएं पीछे



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.