IPL 2019 फाइनल में धोनी कैसे देंगे रोहित को टक्कर इस सीजन मुंबई से नहीं जीती चेन्नई

2019-05-11T18:48:49Z

आईपीएल 2019 का फाइनल मुकाबला आज शाम 730 बजे हैदराबाद में खेला जाएगा। मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स की ये खिताबी टक्कर काफी रोचक होने वाली है। इस सीजन दोनों का रिकाॅर्ड देखें तो धोनी एक भी मैच में रोहित को नहीं हरा पाए हैं। आइए जानें कैसी है दोनो टीमों की तैयारी

कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का फाइनल मैच रविवार को राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। तीन बार की चैंपियन टीमें मुंबई इंडियसं और चेन्नई सुपर किंग्स एक बार फिर खिताब के लिए आमने-सामने आएंगी। मौजूदा आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन जैसा रहा है, ऐसे में रोहित शर्मा का पलड़ा भारी दिखता है। रोहित ने इस साल कुल तीन बार चेन्नई का सामना किया और हर बार धोनी को हार का कड़वा घूंट पिलाया। इसमें एक क्वाॅलीफाॅयर मैच भी है जिसमें हारकर माही को दिल्ली के खिलाफ दूसरा क्वाॅलीफाॅयर खेलना पड़ा, जबकि मुंबई सीधे फाइनल में पहुंच गई थी।
क्या है मुंबई इंडियंस की ताकत

इस साल मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी ताकत उनका ऑलराउंड प्रदर्शन है। टीम के ज्यादातर खिलाड़ियों ने अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा काम किया। इसी का परिणाम है कि मुंबई जीत की पटरी पर लौटी। लीग मैचों में कुछ हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने प्लाॅनिंग बदली और सही समय पर सही खिलाड़ी का उपयोग किया। यही वजह है कि मुंबई की जीत में हार्दिक पांड्या से लेकर क्विंटन डी काॅक और राहुल चहर का योगदान रहा। टीम की ताकत ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक हैं जो फिनिशर में बिल्कुल फिट बैठते हैं। हार्दिक ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया। वहीं मुंबई के लिए सबसे ज्यादा 500 रन बनाने वाले बल्लेबाज क्विंटन डी काॅक हैं। वहीं क्रुणाल पांड्या की फिरकी का जादू भी चल रहा है।

ये है मुंबई इंडियंस की कमजोरी

मुंबई इंडियंस हमेशा से आईपीएल की चैंपियन टीम मानी जाती है मगर इस सीजन टीम में कुछ कमियां हैं जो जीत के आगे छुप जाती हैं। MI की सबसे बड़ी कमजोरी कप्तान रोहित की खराब फाॅर्म है। हिटमैन रोहित काफी बेहतरीन बल्लेबाज हैं मगर इस बार इस विस्फोटक बल्लेबाज के बल्ले से 14 मैचों में सिर्फ 390 रन निकले हैं। इस दौरान रोहित ने सिर्फ दो अर्धशतक लगाए। वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस साल विकेट चटकाने में थोड़ा पीछे रहे हैं। बुमराह ने 15 मैचों में सिर्फ 17 विकेट लिए। इसके अलावा कीरोन पोलार्ड भी मुंबई के लिए चिंता की बात हो सकते हैं क्योंकि पोलार्ड ने इस सीजन गेंद से कोई विकेट नहीं लिया। वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने 15 मैचों में सिर्फ 238 रन बनाए।
क्या है चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत
चेन्नई सुपर किंग्स की सबसे बड़ी ताकत उनका अनुभव है। सीएसके की टीम में ज्यादातर अनुभवी खिलाड़ी हैं। पिछले मैच में शेन वाटसन और फाॅफ डु प्लेसिस ने जिस तरह से बल्लेबाजी की, उसके बाद धोनी का हौसला और बढ़ गया। ये दोनों बड़े प्लेयर हैं और बड़े मैच का दबाव झेलना जानते हैं। इसके अलावा एमएस धोनी सिर्फ कप्तानी नहीं बल्लेबाजी में भी दमखम दिखा रहे। धोनी इस साल टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। माही के बल्ले से 414 रन निकले हैं। इसके अलावा सीएसके की ताकत उनके तेज गेंदबाज दीपक चाहर हैं। दीपक पाॅवरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। यही नहीं चाहर के नाम 16 मैचों में 19 विकेट हैं और वह आईपीएल 12 के टाॅप 4 विकेट टेकर में एक हैं।
चेन्नई आर्मी में हैं ये कमियां
चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन टीम बनाने में मिस्टर आईपीएल सुरेश रैना का अहम योगदान रहा है। मगर इस साल वह खामोश से रहे। बाएं हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज रैना ने इस सीजन 16 मैचों में सिर्फ 375 रन बनाए जिसमें सिर्फ तीन हाॅफसेंचुरी हैं। यही नहीं रैना के बल्ले से इस साल मात्र 9 छक्के निकले हैं। चेन्नई के लिए रैना की फाॅर्म थोड़ा चिंता का विषय हो सकती है। इसके अलावा डीजे ब्रावो भी गेंद और बल्ले से ज्यादा कुछ कमाल नहीं दिखा पाए।

IPL 12 : मैच जीतने के बाद धोनी ने जीवा संग की मस्ती, देखें क्यूट तस्वीरें


IPL 2019 : जानिए कौन सी टीम कितनी बार फाइनल में पहुंची


मुंबई इंडियंस की संभावित प्लेइंग इलेवन -

रोहित शर्मा, क्विंटन डी काॅक, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, मिचेल मैक्लेघन, राहुल चहर, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह।
चेन्नई सुपर किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन -
शेन वाटसन, फाॅफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, डीजे ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, हरभजन सिंह, शार्दुल ठाकुर और इमरान ताहिर।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.