IPL में पहली बार हुआ 'मांकड़ रन आउट' जानें क्या होता है ये और इसको लेकर क्यों है विवाद?

2019-03-26T11:27:51Z

आईपीएल 2019 का चौथा मैच सोमवार को राजस्थान बनाम पंजाब के बीच खेला गया। इस मैच में पंजाब के गेंदबाज आर अश्विन ने राजस्थान के बल्लेबाज जोस बटलर को 'मांकड़ रन आउट' कर नया विवाद पैदा कर दिया। जानिए क्या होता है ये

कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन को शुरु हुए अभी चार दिन भी नहीं हुए कि नया विवाद खड़ा हो गया। सोमवार को जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में राजस्थान राॅयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें आमने-सामने थीं। वैसे तो यह मैच पंजाब ने 14 रनों से जीता मगर लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम के तूफानी बल्लेबाज जोस बटलर का रन आउट काफी विवादित रहा। अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश कर रहे जो बटलर जब 69 रन पर थे तो उन्हें पंजाब के गेंदबाज आर अश्विन ने 'मांकड़ रन आउट' कर दिया। दरअसल अश्विन के गेंद फेंकने से पहले ही नाॅन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बटलर क्रीज से बाहर निकल आए और अश्विन ने उन्हें रन आउट कर दिया।
विवादित रन आउट पर तीखी बहस
अश्विन द्वारा बटलर को रन आउट करने के बाद काफी विवाद हुआ। बटलर ने अश्विन से मैदान में तीखी बहस की। बाद में ऑन फील्ड अंपायर ने थर्ड अंपायर का सहारा लिया और रिप्ले में बटलर को क्रीज से बाहर पाया गया जिसके चलते उन्हें आउट दिया गया। बटलर ऐसे वक्त आउट हुए जब टीम को उनकी ज्यादा जरूरत थी। मैच हारने के बाद अश्विन की इस हरकत की कई लोगों ने आलोचना की। कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने इसे खेल भावना के विपरीत बताया।

#AskStar being captain ashwin should not do such dismissal .This is against the cricket sprite 👎👎 pic.twitter.com/xrYknHliGO

— Chowkidar Nitin Tripathi (@NitinTr81906338) 25 March 2019


जानें क्या होता है 'मांकड़ रन आउट'
मैच के दौरान नाॅन स्ट्राइकर एंड पर खड़ा बल्लेबाज गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर नकल आए तो गेंदबाज उसे रन आउट कर सकता है। इसे 'मांकड़ रन आउट' कहा जाता है। इसमें गेंद रिकाॅर्ड नहीं की जाती मगर विकेट जरूर गिर जाता है। मांकड़ रन आउट का संबंध मशहूर भारतीय क्रिकेटर वीनू मांकड़ से है। साल 1947 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में मांकड़ ने कंगारु बल्लेबाज बिल ब्राउन को ऐसे ही रन आउट किया था। हालांकि मांकड़ ने उससे पहले बल्लेबाज को चेतावनी दी थी मगर बल्लेबाज के दोबारा वही गलती करने पर उन्होंने रन आउट कर दिया। इसके बाद इस तरह के रन आउट को अन अफिशियली 'मांकड़ रन आउट' कहा जाने लगा।

शेन वार्न की कड़ी आलोचना

राजस्थान राॅयल्स के मेंटर शेन वार्न ने किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान और गेदबाज आर अश्विन की काफी आलोचना की। वार्न ने ट्वीट कर कहा, 'बतौर कप्तान और इंसान के रूप में मुझे आर अश्विन ने काफी निराश किया। सभी कप्तान आईपीएल खेलने से पहले खेल भावना से खेलने पर सहमति जताते हैं। अश्विन ने जिस तरह बटलर को रन आउट किया, उससे साफ जाहिर होता है कि उन्होंने से जानबूझकर किया। मैं बीसीसीआई से कहना चाहता हूं कि आईपीएल के लिए ये सही नहीं है।' हालांकि मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में अश्विन ने साफ कहा कि उन्होंने जो कुछ भी किया वह नियमों के अंदर आता है।
IPL 2019 : 8 करोड़ में बिके उनादकट की हुई खूब धुनाई, पंजाब ने राॅयल्स को 14 रनों से हराया
IPL में पाकिस्तानी खिलाड़ी का एक रिकाॅर्ड, जो आज तक नहीं टूटा

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.