IPL में खूब धमाल मचा रहा नया 'विराट कोहली' उम्र है क्रिस गेल से आधी

2019-05-04T12:03:18Z

आईपीएल 2019 का 52वां मैच शुक्रवार को कोलकाता बनाम पंजाब के बीच खेला गया। इस अहम मैच में केकेआर को सात विकेट से जीत मिली और इस जीत का हीरो वो खिलाड़ी रहा जिसे नया 'विराट कोहली' कहा जाता है।

कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में युवा खिलाड़ी खूब धमाल मचा रहे। शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब मैच में ऐसे ही एक युवा बल्लेबाज ने अकेले दम पर केकेआर को जीत दिलाई। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि भारत के उभरते युवा बल्लेबाज शुभमन गिल हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज गिल ने पंजाब के खिलाफ मैच में 49 गेंदों में 65 रन की नाबाद मैच जिताऊ पारी खेली। इस पारी में गिल ने 5 चौके और दो छक्के लगाए।

बतौर ओपनर चार मैचों में तीन अर्धशतक
दाएं हाथ के बल्लेबाज शुभमन गिल ने इस सीजन 13 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 287 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 35.87 का रहा। गिल के खाते में इस सीजन तीन अर्धशतक भी हैं। आपको बता दें ये तीनों हाॅफसेंचुरी गिल ने बतौर ओपनर लगाई हैं। यानी कि शुभमन को ओपनिंग रिकाॅर्ड काफी अच्छा है। इस साल गिल के बल्ले से 21 चौके और 10 छक्के भी निकले हैं।
गेल से आधी उम्र के हैं गिल
19 साल के युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल ने KXIP के खिलाफ क्रिस गेल से बेहतर बल्लेबाजी की। गेल जहां 14 रन बनाकर चलते बने वहीं गिल ने अर्धशतकीय पारी खेली। बता दें इन दोनों खिलाड़ियों की उम्र में आधे का अंतर है। जिस साल गिल का जन्म हुआ, उसी साल गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था।

1.80 करोड़ में खरीदा है केकेआर ने

शुभमन गिल को केकेआर ने पिछली बार नीलामी में 1.8 करोड़ में खरीदा था। इस बार भी वह इसी टीम का हिस्सा हैं। शुभमन गिल की तुलना विराट कोहली से होती है क्योंकि गिल भी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतकर आए हैं।  वह भारत की अंडर-19 टीम के उप-कप्तान थे। न्यूजीलैंड में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में भारत चैंपियन बना था। शुभमन ने पूरी सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया था। इस टूर्नामेंट में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, उनके नाम 372 रन दर्ज थे। गिल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड भी मिला था। बस यहीं से सबकी निगाहें शुभमन पर पड़ी और उन्हें आईपीएल 2018 नीलामी में करोड़ों में खरीदा गया।
जानिए कौन है IPL के लास्ट ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज

जानें IPL में पहली बार कब फेंका गया था सुपर ओवर

कोहली से बेहतर था फर्स्ट क्लॉस डेब्यू
2017-18 रणजी ट्रॉफी के साथ शुभमन गिल ने फर्स्ट क्लॉस डेब्यू किया था। गिल ने अपने पहले ही मैच में शानदार अर्धशतक लगाया। उन्होंने 102 गेंदों पर 63 रन की पारी खेली। गिल का यह रिकॉर्ड मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी बेहतर है। विराट ने साल 2006 में 18 साल की उम्र में तमिलनाडू के विरुद्ध अपना पहला फर्स्ट क्लॉस मैच खेला था। मगर कोहली डेब्यू मैच में कुछ खास नहीं कर सके थे। वह 10 रन बनाकर आउट हो गए थे। यानी कि गिल के फर्स्ट क्लॉस करियर की शुरुआत विराट से बेहतर है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.