IPL 2020 Records: लीग मैचों में कोहली ने 460 रनों में से 302 रन दौड़कर बनाए

आईपीएल 2020 में विराट कोहली ने एक अनोखा रिकाॅर्ड बनाया है। लीग मैचों में कोहली ने अब तक 460 रन बनाए हैं जिसमें से 302 रन तो उन्होंने दौड़कर लिए। यूएई में इतनी भीषण गर्मी के बावजूद विराट का यह कमिटमेंट युवाओं को फिटनेस के लिए प्रेरित करता है।

Updated Date: Thu, 05 Nov 2020 09:58 AM (IST)

नई दिल्ली (आईएएनएस)। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने इस साल टूर्नामेंट के लीग चरण के दौरान 460 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट ने 14 मैच खेले। विराट हर सीजन खूब रन बनाते हैं मगर इस बार कुछ उनकी पारियों में कुछ खास है। 460 रन में से 302 रन उन्होंने दौड़कर बनाए हैं। विराट मैच में बड़े-बड़े शाॅट बहुत कम खेलते हैं। कोहली की खासियत है कि वह सिंगल-डबल लेकर गेम चलाते रहते हैं और मौका पड़ने पर बड़ी हिट लगाते हैं। इस आईपीएल में भी उन्होंने यही किया।

धवन ने भी दौड़े इतने रन
प्लेऑफ में पहुंची चारों टीमों में से दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज शिखर धवन नॉकआउट चरण में चार टीमों में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। दिल्ली कैपिटल्स के दिग्गज ने टूर्नामेंट में अब तक 525 रन बनाए हैं जिसमें से 233 रन उन्होंने दौड़कर लिए। यह डेटा एक यूनिक एप्लीकेशन के जरिए निकाला गया जो बुधवार को लाॅन्च हुआ है। इस डेटा में 40 पैरामीटर के अनुसार 13057 लीगल गेंदों को देखकर विश्लेषण किया गया है। ये डेटा अबू धाबी, दुबई और शारजाह में आयोजित 56 आईपीएल लीग मैचों के बाद निकाला गया है।

जानें किसके खाते में ज्यादा विकेट
लीग के पहले भाग में, पेसर्स का औसत 28.91 का था जबकि सेकेंड हाॅफ में वह औसतन 4.07 गेंद पर विकेट ले रहे ळो। स्पिनरों का औसत 31.03 से बढ़कर 36.15 हो गया। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पेसर्स के लिए काफी मददगार रहा है, क्योंकि लीग में प्रगति हुई थी, क्योंकि औसत 31.72 से घटकर 25.74 हो गया था। लेकिन स्पिनरों को अधिक संघर्ष करना पड़ा क्योंकि उनका यहां फर्स्ट हाॅफ में औसत 28.35 था जो बाद में 33.29 हो गया।

बड़े काम का है एप
इस एप्लीकेशन का नाम क्रिक डेटा मैट्रिक्स है जिसे ग्लोफैंस ने तैयार किया है। यह दुनिया का इकलौता स्पोर्टस डिजिटल एप्लीकेशन है जिसे फैंस के लिए बनाया गया है। इस एप के जरिए फैंस तमाम पैरामीटर के आधार पर यह जान सकेंगे कि कौन सा स्टेडियम कैसा बिहेव करेगा। किस पिच पर तेज गेंदबाज और कहां स्पिनर्स का जलवा होगा, यह सब जानकारी मिल जाएगी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.