आईपीएल के टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स की नीलामी चल रही है। इन राइट्स का बेस प्राइज 43255 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार यह प्राइज और भी बढ़ सकता है।


मुंबई (एएनआई)। देश के सबसे बड़े क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल के मीडिया राइट्स लेने के लिए कई बड़ी नामचीन कंपनिया होड़ में है। 2023 से 2027 तक के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स का बेस प्राइज सोमवार को 43,255 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है और बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार चल रही ई-नीलामी में यह बेस प्राइज और भी अधिक हो सकता है। ये राइट्स चार पैकेज में डिवाइड किए गये है। पैकेज ए का वर्तमान बेस प्राइज 23,575 करोड़ रुपये है जो प्रति मैच 57 करोड़ रुपये है, और भारत के लिए डिजिटल राइट्स का पैकेज बी का बेस प्राइज 19,680 करोड़ रुपये है जो प्रति मैच 48 करोड़ रुपये है।ढाई गुना ज्यादा पहुंचा बेस प्राइज
इस ऑक्शन का बेस प्राइज इतना अधिक हो गया है कि साल 2017 में स्टार इंडिया ने जितना भुगतान किया उसका ढाई गुना ज्यादा है। पिछले दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने के प्रावधान के साथ इसमें चार पैकेज शामिल किए गए हैं जिनके लिए ई-नीलामी आयोजित की जा रही है। सभी बोलीदाता प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगा रहे हैं। पैकेज ए के लिए बोली लगाने वालों की कुल संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये होनी चाहिए तथा यह राशि अन्य पैकेजों के लिए बोली लगाने वालों के लिए 500 करोड़ रुपये है।चार पैकेज में क्या-क्या है शामिलइस ऑक्शन को कुल चार पैकेजों (ए, बी, सी और डी) में डिवाइड किया गया है। पैकेज ए भारत में टीवी के प्रसारण के लिए है जबकि पैकेज बी केवल डिजिटल ग्रुपिंग के लिए है। पैकेज सी डिजिटल स्पेस के लिए प्रत्येक सीजन में 18 चयनित खेलों के लिए है। पैकेज डी में सभी गेम विदेशी बाजारों के लिए संयुक्त टीवी और डिजिटल राइट्सों के लिए होंगे। बता दें कि देश के सबसे बड़े मीडिया हाउस आईपीएल को अपने प्लेटफॉर्म पर प्रसारित करने का राइट्स खरीदने की लाइन में लगे है। इसमें जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL), रिलायंस-वायाकॉम 18, डिज़नी स्टार नेटवर्क और सोनी नेटवर्क जैसी बड़ी कंपनिया शामिल है।

Posted By: Kanpur Desk