-सौ से अधिक पुलिस अधिकारियों को प्रमोट करने की तैयारी

LUCKNOW (5 Dec): नये साल पर प्रदेश सरकार की ओर से भारतीय पुलिस सेवा के 100 से अधिक अधिकारियों को प्रमोशन का तोहफा मिलेगा। गृह विभाग के सूत्रों का कहना है कि इसी महीने के आखिर में डीपीसी होगी। हालांकि, नयी वेकेंसी जनवरी में क्रिएट हो रही हैं, इसके साथ ही जनवरी में ही कई और अधिकारियों का प्रमोशन ड़्यू हो जाएगा। जनवरी में होने वाले प्रमोशन में 1985 बैच के आईपीएस को एडीजी से डीजी, 1991 बैच के अफसर को आईजी से एडीजी, 1998 बैच के आईपीएस अफसरों को डीआईजी से आईजी के पद पर प्रमोट किया जाएगा। इतना ही नहीं 2002 बैच के आईपीएस अधिकारियों को एसएसपी से डीआईजी के पद पर प्रमोट किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि 40 से अधिक आईपीएस अधिकारियों को प्रमोशन मिलेगा।

डीपीसी में नामों पर होगा विचार

सूत्रों की मानें तो डीपीसी के दौरान जिन नामों पर चर्चा होगी उसमें 1985 बैच के आईपीएस एडीजी एपी महेश्वरी, भानु प्रताप, एचसी अवस्थी, एकेडी द्विवेदी, अरुण कुमार, जीपी शर्मा, आरपी सिंह, एसएस सिद्धू, हरिश्चंद्र कश्यप जबकि आईजी से एडीजी होने वालों में 1991 बैच के आलोक शर्मा, बीपी जोगदंड, पीयूष आनंद, ब्रज भूषण, राजीव कृष्ण, एके प्रसाद, दावा शेरपा और पीसी मीणा के नामों पर विचार किया जाएगा। वहीं डीआईजी से आईजी के लिए जिन अधिकारियों के नाम पर विचार किया जाएगा उसमें भगवान स्वरूप, अमित चंद्रा, पियूष मोर्डिया, एसके भगत, बीडी पाल्सन, के सत्यनारायण, पद्मजा चौहान और आरके चतुर्वेदी का नाम शामिल है।

यह बनेंगे एसएसपी से डीआईजी

2002 बैच के आईपीएस अधिकारियों को एसएसपी से डीआईजी के पद पर प्रमोट किया जाएगा। इसमें शचि घिल्डियाल, अपर्णा कुमार, धर्मवीर यादव, वजीह अहमद, उदय शंकर जायसवाल, शरद सचान, राकेश चंद्र साहू, जितेंद्र कुमार शाही, जवाहर, उमेश श्रीवास्तव, दिनेश चंद्रा का नाम शामिल है जिनके नामों पर विचार किया जाएगा। इसमें कई पुलिस अफसर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं। उनके प्रमोशन पर फिलहाल कोई विचार नहीं किया जाएगा।

-1985 बैच के आईपीएस एडीजी से डीजी

-1991 के आईजी से एडीजी

-1998 बैच के डीआईजी से आईजी

-2002 बैच के अफसर एसएसपी से डीआईजी

Posted By: Inextlive