यूपी के महानगरों में एएसपी सिटी के पद पर तैनात होंगे आईपीएस

2019-07-05T09:42:04Z

प्रदेश के महानगरों में एएसपी सिटी के पद पर आईपीएस अफसरों को तैनात करने की योजना है।

- डीजीपी मुख्यालय ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा
- पीपीएस एसोसिएशन नाराज, पदाधिकारियों से बातचीत कर आगे की रणनीति करेगी तैयार

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : डीजीपी मुख्यालय के सूत्रों की मानें तो इस पर एक राय बन चुकी है और इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को मंजूरी के लिये भेज दिया गया है। हालांकि, कैडर की पोस्ट्स पर लगने वाली इस 'सेंध' ने पीपीएस एसोसिएशन को नाराज कर दिया है। एसोसिएशन पदाधिकारियों से बातचीत के बाद इस पर आगे की रणनीति तैयार करने की बात कह रही है।

पहले से चल रही है कवायद

सपा सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश के महानगरों में एएसपी ग्रामीण व एक अन्य एडिशनल एसपी के पद पर आईपीएस अधिकारी की तैनाती की शुरुआत हुई थी। उस वक्त बताया गया कि अंडर ट्रेनिंग आईपीएस महानगरों में एडिशनल एसपी के पद पर तैनात रहते हुए पुलिस की कार्यशैली व फील्ड की जानकारी से वाकिफ हो सकेंगे। इस परंपरा को डीजीपी मुख्यालय ने वर्तमान में भी जारी रखा है। हालांकि, पीपीएस अफसरों की कैडर पोस्ट्स में आईपीएस अफसरों की 'सेंधमारी' ने पीपीएस एसोसिएशन को नाराज कर दिया था। इस नाराजगी व कैडर की अन्य दिक्कतों की भनक लगने पर मसले को सुलझाने के लिये एडीजी रेणुका मिश्रा की अगुवाई में गठित कमेटी को इसका जिम्मा सौंपा गया। हालांकि, यह कमेटी अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है।
छोटे जिलों में सिमट जाएंगे पीपीएस अफसर
महानगरों में एएसपी सिटी के पद को एसएसपी के बाद दूसरे नंबर का माना जाता है। इस पोस्ट का ग्लैमर अफसरों को आकर्षित करता है। यही वजह है कि महानगरों में एएसपी सिटी के पद पर तैनाती के लिये ज्यादातर सीनियर पीपीएस अफसर लालायित रहते हैं। हालांकि, इस पद पर भी आईपीएस अफसर की तैनाती की योजना की भनक ने पीपीएस अफसरों को चौकन्ना कर दिया है। अगर डीजीपी मुख्यालय के इस प्रस्ताव को अमल में लाया गया तो सीनियर पीपीएस अफसर सिर्फ छोटे जिलों तक सिमट जाएंगे। इस मामले में पीपीएस एसोसिएशन में भी गहरी नाराजगी है। एसोसिएशन के महासचिव एएसपी राजेश कुमार सिंह कहते हैं कि उन्होंने एडीजी रेणुका मिश्रा की कमेटी को एसोसिएशन की ओर से ज्ञापन सौंप रखा है। जिस पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीपीएस कैडर के पदों पर आईपीएस अफसरों की तैनाती को लेकर एसोसिएशन की कार्यकारिणी सदस्यों से चर्चा करके आगे की रणनीति बनाई जाएगी।
यूपी में 21 नये थानों के लिये 901 पदों को मंजूरी
आईपीएस अपर्णा ने फतह की अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी, सीएम योगी ने दी बधाई
वायरल लिस्ट से चर्चा को बल

बुधवार को राजधानी के वाट्सएप ग्रुप्स में महानगरों में एएसपी सिटी के पदों पर आईपीएस अफसरों की लिस्ट वायरल हो गई। इस लिस्ट से एएसपी सिटी पद पर आईपीएस अफसरों की तैनाती की चर्चा को बल मिल गया।इसमें एएसपी सिटी व एएसपी ग्रामीण गौतमबुद्धनगर, एएसपी सिटी मथुरा जैसे पदों पर आईपीएस अफसर की तैनाती का जिक्र था। हालांकि, इस लिस्ट में कांट-छांट देख साफ पता चल रहा था कि यह आदेश से पहले क्लिक किया गया है। वहीं, लिस्ट के वायरल होने के बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने इस लिस्ट को फेक बताया और ऐसी कोई लिस्ट जारी होने से इंकार किया।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.