आईआरसीटीसी ने लांच किया 'फूड ऑन ट्रैक' मोबाइल एप

जर्नी के दौरान अब सीट पर बैठ-बैठे भोजन बुक कराना हुआ आसान

VARANASI

ट्रेन में जर्नी के दौरान अब भोजन के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अब अपने सीट पर बैठे-बैठे ही भोजन बुक कर सकते हैं। दरअसल आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स की असुविधा को देखते हुए मोबाइल एप्लीकेशन 'फूड ऑन ट्रैक' लांच किया है। जिससे पैसेंजर्स जर्नी के दौरान आसानी से अपने लिए भोजन बुक करा सकते हैं। उन्हें भोजन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इससे कोई भी पैसेंजर जर्नी के दौरान अपनी सीट पर बैठे बैठे ही खाना मंगा सकेगा। बुक कराए गए भोजन का पेमेंट ऑर्डर प्राप्त होने के बाद कैश ऑन डिलेवरी किया जा सकेगा।

बुकिंग ने बढ़ाया उत्साह

मोबाइल एप फूड ऑन ट्रैक से पहले आईआरसीटीसी की ओर से ई-कैटरिंग की सुविधा पैसेंजर्स को प्रोवाइड करायी जा रही है। जहां भोजन की ऑनलाइन बुकिंग होती है। यही नहीं टेलीफोन और टोल फ्री नंबर के अलावा रेलवे के एंक्वायरी नंबर क्फ्9 पर भी एसएमएस के थ्रू भोजन बुक कराने की फेसिलिटी पैसेंजर्स को अवेलेबल कराया जा रहा है। चीफ रीजनल मैनेजर अश्रि्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि ई कैटरिंग से डेली लगभग 80 से 90 पैसेंजर्स से खाने का ऑर्डर मिल रहा था, लेकिन जब से इसे स्टेशन आधारित कराया गया है तब से इसमें छह गुना वृद्धि हो गयी है। इसको देखते हुए डिपार्टमेंट ने मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया है।

ब्भ् स्टेशन पर ब्रांडेड भोजन

पैसेंजर्स को जर्नी के दौरान फेमस व अच्छे ब्रांड के साथ-साथ आईआरसीटीसी के जनाहार, फूड प्लाजा और फास्ट फूड यूनिट से आर्डर करने की सुविधा प्रदान की गयी है। अश्रि्वनी श्रीवास्तव के अनुसार स्टेशन आधारित फूड ऑन ट्रैक सुविधा उन सभी ट्रेंस में अवेलेबल होगा जो वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, आगरा कैंट, झांसी और ग्वालियर सहित टोटल ब्भ् स्टेशन से होकर गुजरेगी। बताया कि यह मोबाइल एप आईआरसीटीसी का आधिकारिक एप्लीकेशन है। इसके थ्रू ही बुकिंग कराने पर स्टेशन कैंपस में भोजन अवेलेबल होगा।

Posted By: Inextlive