-आईआरसीटीसी कनेक्ट पर नहीं दे सकते आप बुकिंग हिस्ट्री

- कनेक्ट से ली गयी टिकट को वेबसाइट पर जल्द सिंक नहीं होने से परेशानी

PATNA: फाइनेंशियल ईयर ख्0क्भ्-ख्0क्म् के रेल बजट में ऑपरेशन पांच मिनट की चर्चा की गयी थी। कहा गया था कि इस योजना के तहत पैसेंजर ट्रेन खुलने से पांच मिनट पहले तक टिकट ले सकते हैं। यह योजना कब से शुरू होगी, इसके बारे में रेल ऑफिसर कोई निश्चित समय नहीं बताते हैं। पैसेंजर्स को सुविधा के लिए इसी लिहाज से ऑनलाइन टिकटिंग के लिए आईआरसीटीसी की शुरुआत की गयी, बाद में इंडिया में स्मार्ट फोन यूजर्स की बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए इसका एंड्रॉयड वर्जन भी लॉच किया गया, पर अब आईआरसीटीसी कनेक्ट के यूजर इसकी खामियों को गिनाने लगे हैं।

लाखों में हैं आईआरसीटीसी कनेक्ट के यूजर

पिछले साल आईआरसीटीसी ने अपना एंड्रॉयड वर्जन लॉच किया। आईआरसीटीसी कनेक्ट नाम के इस वर्जन को स्मार्टफोन यूजर ने खूब पसंद किया। स्मार्टफोन के कई ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे एंड्रॉयड, विंडो, हाइव, टाइजन आदि पर तीस लाख से अधिक लोगों ने इसे अबतक डाउनलोड किया है। वहीं, सिर्फ एंड्रॉयड पर दस लाख से अधिक स्मार्ट फोन यूजर ने डाउनलोड किया है और इसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर इसे सत्तर हजार के आसपास लाइक भी मिले हैं। इसी एप की खासियत है कि पैसेंजर इससे टिकट ले सकते हैं और उसे कैंसिल भी करवा सकते हैं, साथ ही अपने ट्रेन का रनिंग स्टेटस और टाइम टेबल तो देख ही सकते हैं। ट्रेन रूट की जानकारी भी यह ऐप देती है। इसी कारण से मार्केट में मौजूद अन्य एप की तुलना में यह एप ज्यादा पॉपुलर है।

यूजर चाहते हैं खामियां दूर हो

आसिफ अबरार आईआरसीटीसी कनेक्ट के रिव्यू में लिखते हैं कि कनेक्ट इज अ ग्रेट जोक बाय आईआरसीटीसी। अबरार कहते हैं कि ऐसे एप का क्या फायदा जब सुबह आठ से बारह बजे तक हम तत्काल टिकट इससे ले ही नहीं सकते हैं। इसी तहर कई लोग कनेक्ट के रिव्यू पेज पर अपनी समस्याओं को लिखते हैं, साथ ही रेलवे से यह रिक्वेस्ट भी करते हैं कि उनकी समस्याओं को शॉर्ट आउट किया जाए। ललित सोरेडे अपने रिव्यू में लिखते हैं कि टिकट बुक कराते वक्त जब मैं ऑनलाइन ट्रंजेक्शन में गया, तो एसबीआई का ऑप्शन आ ही नहीं रहा है। वहीं, कई लोगों ने यह भी शिकायत की है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट वाले पासवर्ड से कनेक्ट लॉग इन नहीं होता है। वहीं, अधिकांश लोगों की यह शिकायत है कि इस एप में बुकिंग हिस्ट्री नहीं दिखती है। कुछ यूजर ने यह भी लिखा है कि कनेक्ट से टिकट लेने के बाद अक्सर देखा गया है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट वाले लॉगइन में यह सिंक नहीं किया गया है, जिससे प्रिंट नहीं ले पर रहे हैं। आईआरसीटीसी से जुड़े अधिकारी कहते हैं कि तमाम रिव्यू पर गौर किया जा रहा है। इसे जल्द ही अपडेट किय जाएगा।

अन्य एंड्रॉयड एप

आईआरसीटीसी बुक टिकट

आईआरसीटीसी रेल बुकिंग ऑन लाइन

इंडियन रेल इंक्वायरी

इंडियन रेल गाइड

इंडियन रेल स्टेटस

इंडियन रेल इंफो एप

इंडियन रेल इंफो

अईआरसीटीसी बुक माई ट्रेन

Posted By: Inextlive