- अभी करना पड़ता है लॉग-इन लेकिन बिना लॉग-इन मिलेगी फैसिलिटी

- आईआरसीटीसी ने दिशा चैट बॉट को किया अपग्रेड

- रिफंड होने की कंडीशन में एजेंट से वापस पैसे ले सकेंगे पैसेंजर्स

GORAKHPUR: कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में सभी ट्रेंस को कैंसिल कर दिया गया है। जिनके टिकट थे, उन्हें कैंसिल कर दिया गया है, वहीं नए टिकट बनाने पर भी अगले आदेश तक पाबंदी लगी हुई है। मगर जिन्होंने पहले टिकट करा लिया था और अब वह अपने टिकट का स्टेटस जानना चाहते हैं, तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। आईआरसीटीसी ने उन्हें एक क्लिक पर इसकी इंफॉर्मेशन अवेलबल कराने की फैसिलिटी दे दी है। ऐसे यूजर्स आस्क दिशा चैटबॉट पर जाकर अपने टिकट का स्टेटस चेक कर सकेंगे। उन्हें पता चल जाएगा कि रेलवे ने उनका टिकट कैंसिल किया है या नहीं, अगर टिकट कैंसिल हो गया है, तो वह अपना टिकट बनाने वाले एजेंट के पास जाकर रिफंड ले सकते हैं। पहले रिफंड स्टेटस जानने के लिए अपनी आईडी से लॉग-इन करना पड़ता था, इसके बाद ही यूजर्स को स्टेटस मालूम हो पाता था, लेकिन अब चैटबॉट के जरिए यूजर्स इसका स्टेटस आसानी से जान सकेंगे।

देना होगा पीएनआर नंबर

आईआरसीटीसी के इस इनिशिएटिव का फायदा आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर दिए गए आस्क दिशा चैटबॉट के जरिए उठाया जा सकता है। इसमें पहले बॉक्स ओपन करने पर दिशा का चैट एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद इसमें यूजर्स को क्वेरी के ऑप्शन में चेक रिफंड स्टेटस टाइप करना होगा, इसके अलावा वहीं मोस्ट आस्क क्वेरीज में भी यह सवाल नजर आएगा, जिसको क्लिक करने पर भी यह फैसिलिटी अवेल की जा सकती है। इसको क्लिक करते ही आपसे 10 डिजिट का पीएनआर नंबर मांगा जाएगा, जिसे डालने के चंद सेकेंड बाद ही आपका स्टेटस सामने होगा कि आपका टिकट कैंसिल हुआ है या नहीं, अगर कैंसिल हो गया है, तो आप कुछ दिनों के बाद अपने एजेंट से रिफंड कलेक्ट कर सकते हैं।

हिंदी में भी मिलेगा सवालों का जवाब

पैसेंजर्स को रेलवे से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब अपनी ही मातृ भाषा में मिलेंगे। पैसेंजर्स को सहूलियत देने के लिए रेलवे ने इस सिस्टम को काफी अपडेट किया है। कम्युनिकेशन बेहतर हो सके, इसके लिए लैंग्वेज का भी खास ख्याल रखा गया है। इंग्लिश जानने वाले लोगों के लिए जहां यह सर्विस इंग्लिश में अवेलबल हैं, तो वहीं अब इंग्लिश से अंजान लोगों को हिंदी में उनके सवालों के जवाब देने की पहल की गई है। रेलवे का डिजिटल कम्युनिकेशन सिस्टम 'दिशा', उनकी हर प्रॉब्लम सॉल्व करेगी और क्वेरी का सॉल्युशन देगी। इसके जरिए वह अपने सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं। रेलवे की वेबसाइट्स के जरिए इस सर्विस को कंप्यूटर के साथ मोबाइल पर भी आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।

ढेरों क्वेरीज का ऑप्शन पास

रेलवे की इस फैसिलिटी का फायदा उठाने के लिए पैसेंजर्स को सिर्फ सवाल पूछने हैं, जिसका जवाब उन्हें तत्काल डिजिटल सिस्टम के जरिए मिल जाएगा। मसलन, अगर आपको यह पता करना है कि टिकट को चार्ट बनने से कितनी देर पहले कैंसिल कराया जा सकता है और उसका क्या रिफंड मिलेगा? इसके लिए आप जैसे ही 'वॉट इज रूल ऑफ कैंसिलेशन' या हिंदी में अपना सवाल लिखेंगे, वैसे ही इससे मिलते-जुलते सवाल आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगे, इसमें अपनी क्वेरी से जुड़ा सवाल चुनकर जैसे ही आप इंटर करेंगे, चंद सेकेंड में ही आपकी क्वेरी का जवाब आपके सामने होगा। इसके लिए पैसेंजर्स को किसी एक्सपर्ट की जरूरत भी नहीं होगी।

आईआरसीटीसी ने शुरू की थी सर्विस

'आस्क दिशा' जोकि डिजिटल कम्युनिकेशन सिस्टम है, इसे आईआरसीटीसी ने करीब दो साल पहले शुरू किया था। इसके जरिए यूजर्स पहले आईआरसीटीसी से जुड़े सवाल पूछ सकते थे, जिनका जवाब उन्हें तत्काल मिल जाता था। अब रेलवे ने इस फीचर को और बेहतर करते हुए, इसे अपनी वेबसाइट पर नवंबर 2019 में एक्टिवेट कर दिया, लेकिन उस दौरान सिर्फ इंग्लिश में ही कम्यूनिकेशन किया जा सकता था। अब आईआरसीटीसी ने इसे थोड़ा और अपग्रेड करते हुए हिंदी में भी क्वेरीज का सॉल्युशन देना शुरू कर दिया है। इससे रेलवे की वेबसाइट ओपन करने वाले पैसेंजर्स को अपनी क्वेरी सॉल्व करने में प्रॉब्लम नहीं होगी। वहीं पीएनआर चेक करने के लिए वेबसाइट पर जाने वाले पैसेंजर्स के मन में भी अगर कोई सवाल हैं, तो उन्हें अपने सवाल का जवाब तत्काल मिल जाएगा।

Posted By: Inextlive