- सर्विस चार्ज बढ़ाने के बाद पैसेंजर्स को रोके रखने के लिए आईआरसीटीसी ने की पहल

- पांच रुपए नॉन एसी और 10 रुपए एसी क्लास में सर्विस चार्ज किया है कम

GORAKHPUR: डिजिटल टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को एक सितंबर से सरचार्ज का झटका लगा है। अब उन्हें एसी क्लासेज के लिए 30 रुपए और नॉन एसी क्लासेज के लिए 15 रुपए सरचार्ज के तौर पर एक्स्ट्रा अदा करने होंगे। आईआरसीटीसी ने यह कदम खुद को नुकसान से बचाने के लिए उठाया है, लेकिन पैसेंजर्स उनके साथ बने रहें और आईआरसीटीसी के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल होता रहे, इसके लिए उन्हें पैसेंजर्स को लुभाने का तरीका भी निकाला है। जहां पैसेंजर्स को भीम और यूपीआई के जरिए पेमेंट करने पर थोड़ा एडवांटेज मिलेगा, वहीं इस मोड से पेमेंट करने वालों को इनसेंटिव भी दिया जाएगा। यह सभी यूजर्स के लिए नहीं होगा, बल्कि विनर का सेलेक्शन लॉटरी के जरिए ि1कया जाएगा।

यूपीआई से पेमेंट पर 20 रुपए

आईआरसीटीसी के जिम्मेदारों ने यूपीआई और भीम एप से पेमेंट करने वालों के लिए ऑफर्स का पिटारा खोला है। नॉन एसी का टिकट कराने वाले पैसेंजर्स अगर यूपीआई या भीम से पेमेंट करते हैं, तो उन्हें 15 की जगह 10 रुपए अदा करने होंगे, जबकि एसी क्लास के पैसेंजर्स को 30 के बजाए 20 रुपए ही अदा करने होंगे। भीम और यूपीआई के लिए खास सॉफ्टवेयर भी डेवलप किया जा रहा है, जिससे पैसेंजर्स को डायरेक्ट इससे पेमेंट की फैसिलिटी मिलेगी।

गोरखपुर से करीब चालीस लाख ई-टिकट

रेलवे के आंकड़ों पर नजर डालें तो इन दिनों करीब 65-70 फीसद टिकट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं। 2018 में करीब 60 लाख पैसेंजर्स ने गोरखपुर से टिकट कराया, इसमें करीब चालीस लाख टिकट ऑनलाइन बुक किए गए। अगर एसी और नॉन एसी का रेश्यो एक तिहाई मान लें, तो करीब दस लाख पैसेंजर्स ने एयर कंडीशन में, जबकि 30 लाख ने नॉन एसी का बुक कराया। इस तरह हर साल टिकट बुक किए जा रहे हैं और यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। अब रेलवे ने सर्विस चार्ज भी बढ़ाया दिया है। इस हिसाब से अगर अब भी टिकट बुक होने का सिलसिला जारी रहा, तो इससे रेलवे को नॉन एसी क्लासेस में सिर्फ गोरखपुर से हर साल करीब साढ़े करोड़ रुपए और एसी क्लासेज में तीन करोड़ यानि कि कुल साढ़े सात करोड़ रुपए की एक्स्ट्रा आमदनी होगी।

ऐसी और नॉन एसी के फेयर पर अब सर्विस चार्ज लिया जा रहा है। इसमें भीम और यूपीआई से पेमेंट करने वालों को फायदा मिलेगा। सर्विस चार्ज नॉन एसी के लिए 15 रुपए और एसी के लिए 30 रुपए तय किया गया है। जबकि भीम या यूपीआई से पेमेंट करने वालों को 10 और 20 रुपए अदा करने होंगे।

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive