- नो बिल नो पे सिस्टम को मजबूत करने के लिए रेलवे की पहल

- आईआरसीटीसी के सभी एंप्लॉइज को दिया खास ड्रेस, नो बिल नो पे लिख कर रहे अवेयर

GORAKHPUR: पैसेंजर्स को बेहतर फैसिलिटी प्रोवाइड करने के लिए रेलवे लगातार कोशिशें कर रहा है। इसके लिए तमाम नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं, जिससे कि पैसेंजर्स को राहत मिल सके और उन्हें रेलवे से किसी तरह की शिकायत न हो। अब तक ओवर चार्जिग की शिकायत से निपटने के लिए रेलवे ने 'नो बिल, नो पे' की स्कीम लॉन्च की थी, जिसे और मजबूती देने के लिए अब रेलवे मिनिस्ट्री ने एक कदम और आगे बढ़ाया है। अब सभी वेंडर्स को नया ड्रेस प्रोवाइड कराया गया है, जिसपर 'नो बिल, द फूड इज फ्री' का मैसेज है। इससे पैसेंजर्स में अवेयरनेस बढ़ेगी, तो वहीं वेंडर्स भी मनमानी वसूली नहीं कर सकेंगे।

अवेयर कर बनेगी बात

आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए यह मुहिम तो छेड़ दी, लेकिन लोगों में इसको लेकर बिल्कुल भी अवेयरनेस नहीं है। इसकी वजह से लोग अवैध वेंडर्स के झांसे में आकर ओवर चार्जिग का शिकार हो जा रहे हैं और इसके बाद आईआरसीटीसी से कंप्लेन कर रहे हैं। जबकि अगर वह बिल की डिमांड करें, तो ऑथराइज वेंडर्स उन्हें तत्काल बिल उपलब्ध कराएगा और वह बिल में जो प्रिंट अमाउंट है, उसे पेड कर ओवर चार्जिग से बच सकेंगे। यही वजह है कि पैसेंजर्स को अवेयर करने के लिए आईआरसीटीसी ने यह अनोखा तरीका अपनाया है, जिससे कि पैसेंजर्स लूट का शिकार न हों और आईआरसीटीसी की भी वेवजह बदनामी न हो।

अक्सर ट्रेन में चढ़ जाते हैं अवैध वेंडर्स

रेलवे की ट्रेंस के बारे में बात की जाए तो ऐसी दर्जनों ट्रेंस हैं, जिसमें पेंट्रीकार की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में रेलवे ने पैसेंजर्स को सहूलियत देने के लिए साइड वेंडिंग की व्यवस्था कर रखी है। इसी का फायदा उठाते हुए कुछ अनऑथराइज वेंडर्स भी ट्रेन में चढ़ जाते हैं और अपने सामानों को मनमाने रेट्स में बेचकर किसी छोटे स्टेशन पर उतरकर वापस लौट लेते हैं। जब पैसेंजर्स शिकायत दर्ज कराते हैं, तो जांच में किसी को कोई कामयाबी हाथ नहीं लगती और पैसेंजर्स भी मन मसोसकर वापस घर को लौट जाते हैं। मगर इस अवेयरनेस ड्राइव से रेलवे के साथ पैसेंजर्स को भी फायदा मिलेगा और उनकी मुश्किलें दूर होने में मदद मिलेगी।

वर्जन

नो बिल, नो पे मुहिम काफी दिनों से चल रही है। इसको और बेहतर बनाने के लिए अब स्टाफ के ड्रेस पर भी इसे प्रमोट किया जा रहा है। इसका फायदा पैसेंजर्स को मिलेगा और ओवरचार्जिग करने वालों पर लगाम लगेगी।

- अश्विनी कुमार श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive