अब बिना कुछ पैसा खर्च किए हवाई सफर भी सिक्योर होगा.

- फ्री ऑफ कॉस्ट मिलेगी सर्विस, कार्पोरेशन उठाएगा प्रीमियम का बोझ

- अभी आउट साइड से इंश्योरेंस के लिए खर्च करने पड़ते हैं 80 से 200 रुपए

- आईआरसीटीसी वसूल करता है 50 रुपए प्रति पैसेंजर
Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: अब बिना कुछ पैसा खर्च किए हवाई सफर भी सिक्योर होगा। रेलवे की तरह एयरवेज में भी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) अपने यूजर्स को यह सुविधा मुहैया कराने जा रहा है। इसके लिए यूजर्स को कोई भी एक्स्ट्रा फीस नहीं अदा करनी होगी। फरवरी से यह फैसिलिटी लोगों को मिलने लगेगी। इस तरह की सुविधा आईआरसीटीसी ने रेल पैसेंजर्स को भी मुहैया कराई थी। इसी तरह एयर ट्रैवल के लिए फरवरी से आईआरसीटीसी स्कीम शुरू करने जा रहा है, जिसमें उन्हें 50 लाख तक का इंश्योरेंस कवर मिलेगा।

अभी आईआरसीटीसी लेती है 50 रुपए
रेलवे का सफर सिक्योर करने के लिए आईआरसीटीसी भले ही कम प्रीमियम लेती हो, लेकिन हवाई सफर करने वाले पैसेंजर्स से आईआरसीटीसी 50 रुपए वसूल करती है। मगर फरवरी से यह सुविधा उन्हें मुफ्त मिलेगी। वहीं दूसरी कंपनीज की बात करें तो गोरखपुर से एयर इंडिया, स्पाइस जेट और इंडिगो अपनी सर्विसेज प्रोवाइड करती हैं। यह दिल्ली के अलावा बंगलुरु के जाती हैं। इनमें सफर करने वाले पैसेंजर्स को 80 रुपए से लेकर 200 रुपए तक प्रीमियम अदा करना पड़ता है, वहीं इसी प्रीमियम के अकॉर्डिग इंश्योरेंस कवर मिलता है।

डोमेस्टिक और इंटरनेशनल सभी पर कवर
अब कंपनी अपनी वेबसाइट से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयर टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स को मुफ्त बीमा देगी। इसमें सिंगल वे और वापसी दोनों तरह के ऑप्शन चुनने का मौका पैसेंजर्स के पास होगा। यह स्कीम सभी क्लास के पैसेंजर्स के लिए प्रभावी होगी। इसका फायदा इन सभी पैसेंजर्स को मिलेगा। जिम्मेदारों की मानें तो हर माह पांच से छह हजार एयर टिकट बुक किए जाते हैं।

रेलवे एक रुपए से शुरुआत, अब ऑप्शनल
आईआरसीटीसी के जरिए रेलवे ई-टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स को यह फैसिलिटी 2016 में मिलनी शुरू हुई थी। एक सितंबर 2016 से आईआरसीटी ने ई-टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स के लिए ऑप्शनल इंश्योरेंस शुरू किया था, जिसे अवेल करने की कंडीशन में उन्हें एक रुपए एक्स्ट्रा चुकाने पड़ते थे। मगर नोटबंदी के बाद जब डिजिटल ट्रांजेक्शन ने जोर पकड़ा, तो रेलवे ने यह फैसिलिटी मुफ्त कर दी। अब तक पैसेंजर्स को फ्री ऑफ कॉस्ट फैसिलिटी प्रोवाइड कराई जा रही थी, लेकिन एक सितंबर से व्यवस्था में फिर से चेंज कर दिया गया है और लोगों के लिए यह ऑप्शनल हो चुका है और इसका प्रीमियम भी 49 पैसे तय कर दिया गया है।

आईआरसीटीसी एयर टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स को 50 लाख रुपए तक का बीमा दे रहा है। इसके एवज में उन्हें कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा.
अश्रि्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive