- कमिश्नर ने मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में बताई प्रशासन की तैयारी

- 20 से 25 हजार कुंतल उत्पादन पर लगाया जाएगा कांटा

GORAKHPUR: कम बिजली आपूर्ति के चलते सिंचाई में आने वाली दिक्कत से किसानों को जल्द छुटकारा मिलेगा। प्रशासन गोरखपुर और देवरिया में 50-50 नलकूपों को सौर ऊर्जा से चलाने की व्यवस्था कर रहा है। ये बातें सोमवार को कमिश्नर पी गुरुप्रसाद ने मंडलीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि प्रशासन की कोशिश है मंडल की सभी नहरों में किसी तरह पानी पहुंच जाए। इस अवसर पर सलेमपुर के एक किसान ने कहा कि उसे यहां 170 राजस्व ग्राम हैं, लेकिन पोर्टल पर केवल 100 ग्राम सभा हैं। इस पर कमिश्नर से तत्काल इसे सही करने का आदेश दिया। वहीं गोष्ठी में उपस्थित संयुक्त आयुक्त गन्ना ने बताया कि 20 से 25 हजार कुंतल पर एक कांटा लगाए जाने की व्यवस्था की गई है।

सिंचाई में कमी ना हो

कमिश्नर ने कहा कि मंडल के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि खेतों की सिंचाई में किसी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि 18 जून तक नहराें में पानी पहुंच गया है। जो बाकी हैं उनमें एक सप्ताह के अंदर पानी पहुंच जाएगा। इसके अलावा उन्होंने गन्ना किसानों को भुगतान में देरी और किसानों की मांग पर कहा कि गन्ना मूल्य के बराबर उन्हें चीनी उपलब्ध करा दी जाएगी।

48 किसानों को मिले उपहार

इस अवसर पर फसल पर बात करते हुए कमशिनर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ में दो और रबी फसल में 1.5 प्रतिशत प्रीमियम रखी गई है। इसके तहत भूस्खलन, ओलावृष्टि, खाली जमीन पर बीमा की धनराशि 80 प्रतिशत तुरंत कर दी जाएगी। गोष्ठी में कमिश्नर ने मंडी आवक किसान उपहार योजना के तहत लॉट्री निकालकर 24 किसानों को कृषियंत्र, निचलौल के गोविंद को ट्रैक्टर व अन्य 23 किसानों को पावर टिलर, पावर स्पेयर सहित कई अन्य संयत्र वितरित किए।

Posted By: Inextlive