बगदादी का सुराग देने वाले मुखबिर को अमेरिका देगा 177 करोड़ रुपये

Updated Date: Wed, 30 Oct 2019 06:46 PM (IST)

इस्लामिक स्टेट आईएस के एक अंदरूनी सूत्र ने अमेरिकी ऑपरेशन में एक प्रमुख भूमिका निभाई जिसके परिणामस्वरूप आतंकी नेता अबू बक्र अल-बगदादी की मौत हो गई। अब अमेरिका उस इनफॉर्मर को 25 मिलियन डॉलर करीब 177 करोड़ रुपये का इनाम देगा।


वाशिंगटन/बगदाद (आईएएनएस)। सीरिया में अमेरिकी ऑपरेशन को अंजाम देने में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक अंदरूनी सूत्र ने प्रमुख भूमिका निभाई थी,  जिसके परिणामस्वरूप आतंकी नेता अबू बक्र अल-बगदादी की मौत हो गई। दरअसल, उस मुखबिर ने अबू बक्र अल-बगदादी के अंतिम ठिकाने के बारे में अमेरिका को विस्तृत जानकारी दी थी। सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसएफडी) के जनरल मजलूम आब्दी ने कहा कि मुखबिर ने तुर्की सीमा पर आतंकवादी नेता के परिसर के कमरे-दर-कमरे लेआउट के बारे में विस्तृत तरीके से बताया था, जिसमें गार्ड की संख्या, फ्लोर प्लान और सुरंगें शामिल हैं। अब अमेरिका उस मुखबिर को 25 मिलियन डॉलर (करीब 177 करोड़ रुपये) का इनाम देगा, जिसे बगदादी की जानकारी देने वाले व्यक्ति के लिए रखा गया था। दफनाया गया आतंकी बगदादी का शव, पेंटागन ने दी जानकारीकुत्तों ने सुरंग में किया था बगदादी का पीछा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को घोषणा की कि उत्तर पश्चिमी सीरिया में एक छापे के दौरान अमेरिकी कुत्तों ने एक सुरंग में बगदादी का पीछा किया लेकिन उनके पकड़ने से पहले ही उसने खुद को अपने तीन बच्चों के साथ बम से उड़ा लिया। मरने के बाद बगदादी के शरीर को पहले उसकी पहचान की पुष्टि करने के लिए फॉरेंसिक डीएनए टेस्ट के लिए ले जाया गया था और पहचान होने के बाद उसके अवशेषों को दफना दिया गया। फिलहाल, अमेरिकी सेना ने बगदादी के दो खास सहयोगियों को पकड़ा है और उनसे पूछताछ कर रही है। राष्ट्रपति ट्रंप रविवार को कहा था कि बगदादी खुद को उड़ाने से पहले फफक कर रो रहा था।

Posted By: Mukul Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.