अमेरिकी ड्रोन हमलों में मारा गया ISIS का जेहादी जॉन

Updated Date: Wed, 20 Jan 2016 02:10 PM (IST)

आईएसआईएस ने जेहादी जॉन के ड्रोन हमले में मारे जाने की पुष्टि कर दी है। उसने बताया कि वह सीरिया के राका में नवंबर में हुए एक ड्रोन हमले में मारा गया था। जेहादी जॉन उर्फ मोहम्मद एमवाजी जेहादी समूह में जेहादी जल्लाद के नाम से मशहूर था। वह आईएस द्वारा जारी किए गए कई वीडियो में पश्चिमी बंधकों के सिर काटते हुए दिखाया गया था।


एक ड्रोन हमले के दौरान कार में हुई जेहादी जॉन की मौतISIS ने अपनी ऑनलाइन पत्रिका दाकिब में कहा कि 12 नवंबर को राका शहर में हुए मानवरहित ड्रोन हमले में कार को निशाना बनाते हुए हमला किया गया था। इस कार में एमवाजी सवार था। हमले में कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गयी थी। इसमें एमवाजी की तत्काल मौत हो गयी थी। आईएसआईएस के खिलाफ अमेरिकी सैन्य अभियान के प्रवक्ता कर्नल स्टीवन वारेन ने कहा था कि जेहादी जॉन के मारे जाने पर हम काफी हद तक आश्वस्त हैं। जॉन को हम मारना चाहते थे और हम ने वो कर दिखाया। स्टीवन ने वेबकास्ट लाइव के जरिए यह जानकारी मीडिया को दी। उन्होंने कहा कि उसकी मौत की पुष्टि होने में कुछ समय लगेगा।पिछले साल भी उड़ी थी जॉन के मरने की अफवाह
पिछले साल भी मीडिया में आईएस के जल्लाद जेहादी जॉन के मारे जाने की खबरें आयी थी। अगस्त 2014 को इस्लामिक स्टेट द्वारा जारी किए गए सात वीडियो में एमवाज़ी को दिखाया गया था। इनमें वह अमेरिकन रिपोर्टर जेम्स फोली का सिर कलम करते हुए दिखाया गया था। सितंबर 2014 में जारी किए गए एक वीडियो में वह एक और अमेरिकी पत्रकार स्टीव सोटलॉफ एवं ब्रिटिश सहायता कार्यकर्ता डेविड हैंस का सिर कलम करते हुए दिखाई दिया था। हलिया जारी किए गए एक वीडियो में वह ब्रिटिश लहजे British accent में सिर कलम करने की धमकी देता हुआ दिखाया गया था।

Posted By: Prabha Punj Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.