नंबर एसएमस करें सामने होगा गाडि़यों का शजरा

2016-01-30T02:10:29Z

नोट। एक्सक्लूसिव लोगो के साथ

- परिवहन विभाग ने जारी किया 7738299899 एसएमएस नम्बर

- फोर व्हीलर से लेकर टू व्हीलर वाहनों की मिलेगी पूरी डिटेल

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD:

गाड़ी का नंबर पता करना है, नो टेंशन अपने मोबाइल से एक एसएमएस करें, फोर व्हीलर से लेकर टू व्हीलर वाहनों की पूरी डिटेल आपके सामने होगी। परिवहन विभाग ने एसएमएस नंबर जारी किया है। व्यवस्था लागू हो चुकी है। दिन हो या रात, लोग किसी भी वक्त इस नंबर पर एसएमएस कर सकते हैं।

आसानी से ट्रेस होंगी गाडि़यां

रोड एक्सीडेंट के बाद भागने वाले वाहनों को ट्रेस करना आसान होगा।

आरटीओ की ओर से जारी मैसेज नम्बर 7738299899 पर किसी भी व्यक्ति द्वारा मैसेज करने पर उसे वाहन से संबंधित सभी जानकारी कुछ ही सेकंड में मिल जाएगी। आरटीओ गाडि़यों की डिटेल सामने वाले के मोबाइल पर भेज देगा।

फिलहाल पता नहीं मिलेगा

एसएमएस के जरिए गाडि़यों की डिटेल तो दी जाएगी, लेकिन फिलहाल वाहन स्वामियों का पता नहीं बताया जाएगा। हालांकि सूत्रों के मुताबिक इस सुविधा को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए विभाग की टेक्निकल टीम काम कर रही है। विभाग के प्रशासनिक अधिकारी एके सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में वाहन स्वामी का पता भी लोगों को चल सकेगा।

बाक्स

पुलिस को मिलेगी मदद

परिवहन विभाग के अधिकारी मानते हैं कि मैसेज नम्बर शुरू होने से सबसे ज्यादा फायदा पुलिस डिपार्टमेंट को मिलेगा। कई बार थाने में ऐसे मामले आते हैं, जिसमें पुलिस को वाहनों की डिटेल लेना पड़ता है। अब चंद सेकंड में उन्हें पूरी डिटेल मिल जाया करेगी।

ये जनाना होगा आसान

-एमवाई टैक्स के बारे में चलेगा पता

-सामने आएगा वाहन स्वामी का नाम -वाहनों के नाम भी मिलेगी जानकारी

-गाड़ी पेट्रोल बेस्ड है या फिर डीजल

-क्या है आरसी व एफसी डेट

-किस जिले से हुआ है रजिस्ट्रेशन

कैसे करें एसएमएस

VAHAN Space motercycle no

फैक्ट फाइल

-एसएमएस नंबर टोल फ्री नहीं है

- जिले में ढाई लाख फोर व्हीलर है

- टू व्हीलर की संख्या है पांच लाख - दस हजार लोग हर रोज लगाते हैं आरटीओ के चक्कर

-एसएमएस नंबर जारी होने से लोगों को किसी भी वाहनों के बारे में जानना आसान होगा। हादसा कर भागने वाले भी पकड़ में आ जाएंगे। खास बात यह है कि लोगों को इसके लिए विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

आर के सिंह, प्रशासनिक अधिकारी, परिवहन विभाग

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.