- गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने जारी किया जीओ

- सितंबर से शुरू होकर अगस्त में पूरा होगा सेशन

LUCKNOW :

देश के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में एक सितंबर से नए सेशन की शुरुआत होगी। अभी तक सेशन अगस्त मिड से शुरू होता था। हर साल एग्जाम में होने वाली देर और एडमिशन प्रॉसेज लेट होने से अब आईटीआई का सेशन एक सितंबर से शुरू करने का आदेश दिया गया है। इस संबध में भारत सरकार ने सभी प्रदेशों को भेजे गए लेटर में इस बारे में जानकारी दी गई है।

जनवरी मिड में होगा फ‌र्स्ट सेमेस्टर

अभी तक आईटीआई में फ‌र्स्ट सेमेस्टर अगस्त में शुरू होता था। मिड दिसंबर में फ‌र्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम होता था। लेट एडमिशन शुरू होने से आईटीआई में मिड सितंबर से पहले पढ़ाई शुरू नहीं हो पाती थी। ऐसे में 180 दिन सेमेस्टर चलने का रूल पूरा नहीं होता था। अब फ‌र्स्ट सेमेस्टर की पढ़ाई 12 जनवरी तक हर हाल में पूरी हो जाएगी। 16 जनवरी से फ‌र्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम शुरू होगा। जो फरवरी मिड तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद फरवरी मीड से सेकेंड सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू होगी।

जुलाई के सेकेंड वीक से एग्जाम

फरवरी मिड से सेकेंड सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू होने के बाद चार जुलाई को पूरी होगी। जुलाई के सेकेंड वीक से सेकेंड सेमेस्टर के एग्जाम होंगे। जुलाई मिड से नए सेशन से एडमिशन प्रॉसेस शुरू होगा जो अगस्त लास्ट तक चलेगा।

कोट

भारत सरकार के व्यवसायिक शिक्षा परिषद की ओर से ऑर्डर जारी कर सितंबर से नया सेशन शुरू करने को कहा गया है। अब आईटीआई का पूरा सेशन सितंबर से अगस्त के बीच होगा।

राजेंद्र प्रसाद, निदेशक, राज्य व्यवसायिक शिक्षा परिषद

Posted By: Inextlive