गुमनाम पत्र भेजकर महिला अधिकारी की अस्मिता पर उठाए सवाल, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर ने दर्ज कराई एफआईआर


BAREILLY:
मॉडर्न युग में भी देश में महिलाओं के पहनावे को लेकर आज भी कुंठित मानसिकता के लोग सवाल खड़े करते हैं। देश के नामी रिसर्च इंस्टीट्यूट आईवीआरआई (इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट ) के आईसीएआर में तैनात एक महिला अधिकारी के पहनावे को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई है। टिप्पणी करने वाले ने एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिस में डाक से गुमनाम पत्र भेजकर काफी भद्दे कमेंट किए हैं। यही नहीं इस पत्र को व्हाट्सएप के जरिए भी पूरे इंस्टीट्यूट में सर्कुलेट करने की कोशिश की गई है। मामला तूल पकड़ने पर आईवीआरआई डायरेक्टर के निर्देश पर एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर ने इज्जतनगर थाना में एफआईआर दर्ज कराई है। एफआईआर में मांग की गई है कि गुमनाम पत्र भेजने वाले का पता कर उसे गिरफ्तार किया जाए। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। जहां तक पत्र भेजने की बात करें तो चर्चा है कि इसे इंस्टीट्यूट के किसी अधिकारी ने ही भेजा है।


कपड़ों को बताया छोटा

गुमनाम शख्स ने लेटर में एक महिला अधिकारी का नाम लेते हुए कहा है कि बड़े कष्ट के साथ कहना पड़ रहा है कि उक्त महिला अधिकारी अपने पद की गरिमा के अनुरूप कपड़े नहीं पहनती है। वह उत्तेजित कपड़े पहनकर सपोर्टिग स्टाफ के साथ परिसर में घूमती है। उसने महिला अधिकारी के कपड़ों को छोटा बताया है। छोटे कपड़ों में ही महिला ने डिप्टी डायरेक्टर के ऑफिस में उनसे बात की। वह दिनभर ऑफिस में छोटे कपड़ों में घूमीं, जिससे वह कौतुहल का विषय बनी रहीं। कपड़ों को लेकर लज्जा आ रही थी। उसने एक अधिकारी के साथ महिला अधिकारी की दोस्ती का भी जिक्र किया और कहा कि महिला अधिकारी लीकर भी पीती है। उसने लिखा है कि संस्थान की अन्य महिलाओं पर इसका असर पड़ रहा है। यदि संस्थान में महिला के साथ कोई अनहोनी होगी तो इसके लिए संस्थान ही जिम्मेदार होगा। आरोप लगा कि अधिकारी महिलाओं का यूज करते हैं।


संस्थान का ही है कोई

जिस तरह से महिला अधिकारी की शिकायत की गई है, उससे साफ है कि लेटर भेजने वाला संस्थान का ही कोई अधिकारी है, जिसकी अन्य अधिकारियों से अनबन चल रही है और खासकर महिला अधिकारी से। संस्थान के लोग भी इस बारे में जानते हैं लेकिन कोई उसका नाम नहीं लेना चाह रहा है। इसी वजह से पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई है कि ऐसे शख्स के नाम का खुलासा हो तो पुलिस के जरिए। बताया जा रहा है कि यह शख्स पहले भी कई अधिकारियों की अलग-अलग तरह की शिकायतें कर चुका है। वह इस तरह के लेटर भेजता रहता है लेकिन इस बार उसका राजफाश करने के लिए एफआईआर दर्ज कराई गई है।

 

गुमनाम पत्र के जरिए महिला अधिकारी के पहनावे को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई है। एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर ने एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस पता लगाएगी कि इस तरह की हरकत करने वाला कौन है।

आरके सिंह, डायरेक्टर आईवीआरआई

Posted By: Inextlive