अब एक फोन कॉल पर उपलब्ध होंगे जिले के 160 पदाधिकारी

Updated Date: Thu, 10 Mar 2016 02:11 AM (IST)

- पटना डीएम ने शुरू की आईवीआरएस हेल्पलाइन

- संपर्क हेल्पलाइन सेवा से आसान होगी लोगों की लाइफ

- राज्य में पहली बार किसी जिले के लिए शुरू हुई संपर्क हेल्पलाइन

PATNA: पटना जिला प्रशासन ने बुधवार को आईवीआरएस आधारित हेल्पलाइन सेवा संपर्क की शुरुआत की। हेल्पलाइन की शुरुआत डीएम संजय अग्रवाल ने की। इस हेल्पलाइन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि अब एक नंबर पर फोन करके आप जिले के प्रशासन और पुलिस से जुड़े 160 पदाधिकारियों से संपर्क साध सकते हैं। डीएम की पहल पर शुरू हुई इस सेवा का लाभ लेने के लिए आप मोबाइल नंबर 9304023456 पर संपर्क कर सकते हैं। इस सेवा से प्रशासन और आम लोगों के बीच की दूरी कम होगी और साथ ही लोगों की शिकायतों का समय पर समाधान हो सकेगा।

किसके काम आएगा ये संपर्क

अगर आपको किसी सरकारी योजना के बारे में जानकारी लेनी हो या फिर सरकारी योजनाओं से जुड़ी कोई समस्या हो तो आप इस नंबर पर कॉल करके उस योजना से संबंघित पदाधिकारी से सीधे फोन लाइन से जुड़कर जानकारी ले सकते हैं। अगर संबंधित अधिकारी से संपर्क ना हो पाया तो आप इसी नंबर पर अपनी समस्या या शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस नंबर पर पुलिस, बिजली और आपदा के पदाधिकारी से 2437 बात हो सकती है। जिला प्रशासन की इस हेल्पलाइन से जिला, अनुमंडल, प्रखंड और नगर निकायों के अधिकारी जुड़े रहेंगे। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते ही संबंधित अधिकारी के पास नंबर ट्रांसफर हो जाएगा।

संपर्क हेल्पलाइन की खास बातें

- 9304023456 है स्वचालित कंप्यूटराइज्ड सेवा

- ऑफिस आवर यानि 10 से 5 बजे तक संबंधित पदाधिकारी से होगी सीधी बात

- SDO,BDO,CO, DCLR, CDPO, MO से कर सकते हैं संपर्क

- फोन रिसीव नहीं किया तो पहुंचेगा एसएमएस

- सभी कॉल का रिकार्ड कंप्यूटर में रिकॉर्ड रहेगा

- समय-समय पर डीएम करेंगे शिकायतों पर की गई कार्रवाई की जांच

प्रेरणा कोषांग के तहत संपर्क हेल्पलाइन शुरू किया गया है, जिसका उद्देश्य है कि आम लोगों का जिला, अनुमंडल और प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों से सीधा संवाद हो सके। अब संबंधित अफसर ने कॉल करने वाले को क्या जवाब दिया, उसकी ऑटो रिकॉर्डिग भी होगी, जिसकी समय-समय पर जांच की जाएगी। इससे प्रशासन और आम जनता के बीच की दूरी भी कम होगी-

संजय अग्रवाल, डीएम, पटना

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.