- ये है नेशनल वाटरवे-1 हल्दिया टू इलाहाबाद को विकसित करने का सच

- स्वच्छ भारत अभियान के तहत आईडब्ल्यूएआई वाराणसी पर मेहरबान

- 24 घाटों की सफाई का दिया गया लक्ष्य

ALLAHABAD: पहले राजमहल को हल्दिया और पटना से केवल वाराणसी तक चलाने के बाद एक बार फिर इलाहाबाद के साथ सौतेला व्यवहार किया गया है। इनलैंड वाटरवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने वाराणसी के घाटों को चमकाने और साफ-सफाई के लिए म्0 करोड़ का बजट जारी किया है। लेकिन इलाहाबाद को फूटी कौड़ी भी नहीं मिली है। क्योंकि यहां के घाटों को डेवलप करना और नेशनल वाटरवे-क् हल्दिया टू इलाहाबाद तक टूरिज्म को बढ़ावा देना उनके टार्गेट में ही नहीं है।

आईडब्ल्यूएआई का मिशन वाराणसी

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत तो पूरे भारत में हुई है। लेकिन इनलैंड वाटरवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपने अभियान का टार्गेट केवल वाराणसी को बना रखा है। नेशनल वाटरवे- ख्-फ् के साथ ही अन्य के विकास और साफ-सफाई के लिए जहां कोई बजट जारी नहीं किया गया है। वहीं वाराणसी के लिए म्0 करोड़ का बजट जारी हुआ है।

बनारस के ख्ब् घाटों को चमकाने का टार्गेट

विशेष अभियान चलाकर वाराणसी दशाश्वमेध घाट के साथ ही ख्ब् घाटों को डेवलप करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अभियान में पब्लिक के साथ ही संस्थाओं की भी मदद ली जा रही है। घाटों पर काम चल रहा है। वहीं अगर अपने इलाहाबाद की बात करें तो यहां के घाटों पर आईडब्ल्यूएआई की नजर नहीं है। जबकि आईडब्ल्यूएआई का एरिया वाराणसी तक नहीं बल्कि इलाहाबाद तक है।

बेहतरीन सफाई पर ढाई लाख और डेढ़ लाख का दिया जाएगा इनाम

आईडब्ल्यूएआई ने वाराणसी टीम को जहां घाटों की सफाई और उन्हें चमकाने व सुंदर बनाने का जहां लक्ष्य दिया है। वहीं काम के लिए इनाम भी रखा है। फ‌र्स्ट प्राइज में ढाई लाख और सेकेंड प्राइज में डेढ़ लाख का पुरस्कार दिया जाएगा। जिसे पब्लिक और अन्य जिम्मेदार लोगों के जरिये डिसाइड किया जाएगा। ये पुरस्कार दो अक्टूबर को जिलाधिकारी देंगे। वाराणसी के कौन से घाट चमके और कौन से नहीं, डीएम वाराणसी ये डिसाइड करेंगे। इसके बाद फ‌र्स्ट और सेकेंड प्राइज दिया जाएगा।

प्रयाग के लिए एक रुपया भी नहीं

एक तरफ जहां वाराणसी के लिए म्0 करोड़ रुपया का बजट दिया गया है। घाटों को चमकाने और सुंदर बनाने के लिए प्राइज निर्धारित किया गया है। वहीं दूसरी तरफ इलाहाबाद में सफाई अभियान चलाने और घाटों को चमकाने के लिए एक रुपए का भी बजट जारी नहीं किया गया है। विभाग को बस इतना कहा गया है कि थोड़ा-बहुत जो खर्च आएगा, वो दे दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive