- वात्सल्य और नाजरेथ हॉस्पिटल के नर्सिग स्टूडेंट्स ने किया प्रतिभाग

ALLAHABAD: डायबिटीज शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करती है। इससे टीबी होने का खतरा दो से तीन गुना बढ़ जाता है। यह बात एमएलएन मेडिकल कॉलेज के डॉ। तारिक महमूद ने जागरण पहल की कार्यशाला में कही। जागरण पहल व व‌र्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में वात्सल्य पैरामेडिकल एवं नर्सिग स्कूल व नाजरेथ हॉस्पिटल के पैरामेडिकल व नर्सिग स्टूडेंट्स ने भाग लिया। इस दौरान उन्हें जागरुक करने के साथ प्रशिक्षण भी दिया गया।

भ्9ख् मिलियन होंगे बीमारी के शिकार

जागरण पहल के राजेश रंजन ने बताया कि ख्0फ्0 तक विश्व में करीब भ्9ख् मिलियन लोग डायबिटीज से ग्रसित होंगे। इसकी रोकथाम के लिए जागरण पहल कई राज्यों में जागरुकता कार्यक्रम चला रही है। डायबिटीज की वजह से दिल, गुर्दे, अंधापन, दिमाग पर असर आदि हो सकता है। वात्सल्य नर्सिग स्कूल की प्रिंसिपल एसएल त्रिपाठी, पूर्णिमा, ज्योति, साधना त्रिपाठी एवं नाजरेथ हॉस्पिटल के फादर विपिन डिसूजा, सिस्टर प्रेमा आदि कार्यक्रम में मौजूद रहे। क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं में ब्रजेश, रोशनी, सरोज, आदि को सम्मानित किया गया। गुरुवार को साकेत पैरामेडिकल व नर्सिग स्कूल में कार्यशाला होगी।

क्क्क् ग्रामीणों ने कराई जांच

जागरण पहल के तत्वावधान में लगाए गए शिविर में क्क्क् ग्रामीणों ने टीबी व डायबिटीज की जांच कराई। इन्हें इसके प्रति पोस्टर व पंफलेट के माध्यम से जागरुक किया गया।

Posted By: Inextlive