JAMSHEDPUR: सिखों के क्0वें गुरु गो¨वद सिंह की फ्भ्0वीं जयंती के उपलक्ष्य में बिहार के पटना स्थित तख्त श्री हरि मंदिर साहिब से विगत क्ख् अक्टूबर को रवाना हुई जागृति यात्रा पालकी साहिब के स्वागत में लौहनगरी की पूरी साध संगत सड़क पर नजर आई। क्या महिला, क्या पुरुष, क्या बच्चे, सभी पालकी साहिब की एक झलक पाने को बेताब थे। शाम को लगभग पांच बजे खड़गपुर से घाटशिला पहुंचे पालकी साहिब की अगवानी के लिए पहले से ही शहर के सैकड़ों लोग बाइक और चारपहिया वाहनों से घाटशिला पहुंच गए थे। घाटशिला गुरुद्वारा में पालकी साहिब के जोरदार स्वागत के बाद सैकड़ों गाडि़यों के काफिले के साथ पालकी साहिब जमशेदपुर के लिए रवाना हुए। पूरे रास्ते भर जगह-जगह पालकी साहिब का स्वागत किया जाता रहा। लोग अरदास कराते रहे और पालकी साहिब के दर्शन कर प्रसाद पाते रहे। धीरे-धीरे बढ़ते हुए पालकी साहिब लगभग 8.भ्0 बजे डिमना चौक पहुंचे। यहां सड़क पर नजरें गड़ाए हजारों लोग पहले से ही पालकी साहिब के इंतजार में खड़े थे। किसी के हाथ में फूलों की माला थी तो किसी के हाथ में प्रसाद के लिए मिठाइयों का डिब्बा। पालकी साहिब के डिमना चौक पहुंचते ही पूरा इलाका 'जो बोले सो निहाल' से गूंजने लगा। लगभग आधे घंटे तक लोगों में यह जयकारा लगाने की होड़ लगी रही। पूरी सड़क पर साध संगत की इतनी भीड़ थी कि सड़क से गाडि़यों का गुजरना मुश्किल हो गया। पालकी साहिब की अगवानी कर रही गाडि़यां बड़ी मुश्किल से एक-एक कर गुजरीं। पालकी साहिब जब चौक पर पहुंचे तो लोगों में अरदास कराने और प्रसाद पाने की होड़ गई। कुछ देर तक यह क्रम चला, इसके बाद पालकी साहिब आगे बढ़े।

डिमना चौक पर हजारों ने कराई अरदास

पालकी साहिब के स्वागत में डिमना चौक पर पहले से ही खड़े लोगों ने अरदास कराई और प्रसाद पाया। इनमें से भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अमरप्रीत सिंह काले, इंदर सिंह इंदर, कुलविंदर सिंह पन्नू, क्षत्रिय संघ के अध्यक्ष शंभु सिंह, नीरज सिंह, भाजपा नेता विकास सिंह सहित हजारों लोग शामिल थे।

जगह-जगह हुआ स्वागत

पालकी साहिब के डिमना चौक से आगे शहर की ओर बढ़ने पर पहले से ही डिमना रोड के किनारे खड़े लोगों ने शंकोसाई, राजस्थान भवन के पास, राजेंद्र नगर के पास पालकी साहिब का स्वागत किया और दर्शन किया। पालकी साहिब के साकची पहुंचने पर गोलचक्कर पर साकची बाजार के लोगों ने राजू मारवाह और हरविंदर सिंह मंटू के नेतृत्व में हजारों लोगों ने पालकी साहिब का स्वागत किया। साकची गुरुद्वारा के सामने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और खालसा सेवा दल के लोगों सहित तमाम लोगों ने पालकी साहिब का स्वागत किया।

पालकी साहिब में हस्त लिखित गुरु ग्रंथ साहिब

पालकी साहिब में गुरु गो¨वद सिंह की कृपाण (तलवार, जो साहस और आत्मरक्षा का प्रतीक है), जो गुरु नानक देवजी भी अपने साथ रखते थे, गुरु गो¨वद सिंह जी द्वारा इस्तेमाल किए गए दो तीर तथा गुरु ग्रंथ साहिब के हस्त लिखित स्वरूप व सिख धर्म से जुड़ी अन्य ऐतिहासिक वस्तुओं को सजाया गया है।

Posted By: Inextlive