- आगरा में भू्रण लिंग जांच करते महिला चिकित्सक, नर्स सहित दो दलाल गिरफ्तार

- गर्भवती को धौलपुर से आगरा लेकर गया था दलाल, कैश और मशीनें भी जब्त कीं

आगरा। गर्भ में पल रहे शिशु का लिंग परीक्षण करने के लिए बदनाम हो चुके आगरा में बुधवार को एक और प्राइवेट संस्थान को रंगे हाथ पकड़ लिया गया। इस बार फिर कार्रवाई स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने नहीं बल्कि राजस्थान से आई टीम ने की। अन्तर्राज्यीय पीसीपीएनडीटी (प्री-कंसेप्शन एंड प्री-नेटल डायग्नोस्टिक टेक्निक) एक्ट के अंतर्गत जयपुर से आई टीम ने शहर के एत्मादउद्दौला क्षेत्र में चल रहे एक नर्सिग होम में भ्रूण का लिंग परीक्षण करते हुए एक लेडी डॉक्टर, नर्स और दो दलालों को रंगे हाथ पकड़ लिया।

उत्तर प्रदेश में 5वीं बार कार्रवाई

सीमा से जुड़े धौलपुर से महिला को भू्रण लिंग जांच के लिए दलाल आगरा लेकर आया था। कार्रवाई में उपयोग में ली गई रजिस्टर्ड सोनोग्राफी मशीन एवं 30 हजार की राशि बरामद कर ली गई। राजस्थान से आई टीम ने उत्तर प्रदेश में 5वीं बार कार्रवाई करते हुए आगरा में यह छापा मारा। छापे में विद्या नर्सिग होम की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ। विद्या गुप्ता (55), नर्स मनोरमा (30), दलाल रामकिशोर यादव (44) एवं धौलपुर निवासी दलाल प्रभुदयाल (40) को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।

30 हजार में तय हुआ था सौदा

पीसीपीएनडीटी दल ने लगातार तीसरे प्रयास में इन आरोपियों को रंगेहाथ गिरफ्तार करने में सफल हुए हैं। राज्य पीसीपीएनडीटी सेल के अध्यक्ष नवीन जैन ने बताया कि उन्हें लगाता दलाल के बारे में भू्रण लिंग जांच करवाने की सूचना मिल रही थी। मुखबिर की सूचना की पुष्टि होने के बाद बुधवार को राज्य दल की निगरानी में डिकॉय महिला टीम के साथ भू्रण लिंग जांच के लिए दलाल आगरा लेकर आया। दलाल ने इस काम के लिए 30 हजार रुपए में सौदा तय किया। वह डमी प्रिग्नेंट को एत्मादउद्दौला स्थित विद्या नर्सिग होम लेकर गया। वहां एक और दलाल रामकिशोर मिला। उसने महिला को नर्सिग होम की नर्स मनोरमा के पास भिजवाया। नर्स डॉ। विद्या गुप्ता के पास महिला को लेकर गई। डॉ। गुप्ता ने रजिस्टर्ड सोनोग्राफी सेंटर में भू्रण लिंग जांच की। टीम ने महिला से इशारा मिलते ही छापा मार दिया। आरोपियों को सोनोग्राफी मशीन सहित गिरफ्तार कर लिया। महिला से नर्स ने लिंग जांच के 30 हजार रुपए लेने के अलावा गर्भपात के लिए भी 30 हजार रुपये की डिमांड की थी।

तीसरे प्रयास में आए पकड़ में

नवीन जैन ने बताया कि आरोपी बड़ी सावधानी से भू्रण लिंग जांच करते थे। इससे पहले भी इन्हें दो बार रंगे हाथ पकड़ने की कोशिश की गई थी, लेकिन सफलता नहीं मिली। तीसरे प्रयास में पूरे गिरोह के साथ उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। सभी आरोपियों को भरतपुर स्थित पीसीपीएनडीटी कोर्ट में पेश किया जाएगा।

दूसरे राज्य की टीम कार्रवाई कर गई, स्थानीय विभाग को खबर तक नहीं

एक बार फिर आगरा के स्वास्थ्य विभाग की भ्रूण लिंग परीक्षण को लेकर सख्ती की पोल खुल गई। दूसरे राज्य से आई टीम ने कार्रवाई कर आरोपियों को गिरफ्तार करके भी ले गए। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को भनक तक नहीं लगी।

Posted By: Inextlive