- डीएम ने सिविल डिफेंस के साथ की बैठक में लिया निर्णय

- पानी की बर्बादी रोकने के लिए सिविल डिफेंस बनेंगे सजग प्रहरी

LUCKNOW: पानी की बर्बादी रोकने के लिए अब 'जल योद्धा' तैयार किए जायेंगे। यह योद्धा न केवल पानी की बर्बादी को रोकेंगे बल्कि लोगों को पानी बचाने के लिए जागरूक भी करेंगे। मंगलवार को डीएम राजशेखर ने सिविल डिफेंस के अधिकारी और वॉलिटिंयर्स के साथ संयुक्त बैठक कर उन्हें पानी बचाओ अभियान से जुड़कर सक्रिय योगदान देने के लिए कहा है। डीएम ने वॉलिटिंयर्स को 'जय योद्धा' की नई जिम्मेदारी के बारे में भी बताया।

यह होगी जल योद्धा की जिम्मेदारी

1

अपने क्षेत्र में लोगों के घर-घर में जाकर पानी की महत्ता और बचत के उपाय के बारे में बतायेंगे और उनसे अनुरोध करेंगे कि पानी की बर्बादी न करें। न्यूनतम जल प्रयोग कर पानी की बचत करें।

2-

जो लोग पानी का अनावश्यक पानी की बर्बादी करते हैं या पेयजल स्त्रोत को प्रदूषित करते हैं, उनको ऐसा करने के लिए रोकेंगे और क्षेत्र के अन्य संभ्रात लोगों के साथ मिलकर पानी का दुरुप्रयोग करने वालों को सचेत करेंगे।

3-

अपने क्षेत्र में ऐसे लोग जो लगातार पानी की बर्बादी और पेयजल को प्रदूषित करते हैं। उनके संबंध में उनकी फोटो, वीडियो और नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ पूरी डिटेल जन सुविधा केंद्र के नंबर 0522-2611117-8-9 बताएं। अपने मोबाइल से सोशल मीडिया सेंटर के व्हाट्सअप ग्रुप नंबर 7570244444 व 7570233333 में भेंजे ताकि संज्ञान में लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

3-

अपने क्षेत्र में सार्वजनिक स्त्रोत जैसे जलकल विभाग की पाइप लाइन, नलकूप, टैंकर्स या टैंक्स, हैंडपंप में किसी भी तरह कोई लीकेज की जानकारी मिलती है तो तत्काल उसकी सूचना क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट, नगर निगम के अधिकारी, जलकल अधिकारी और जन सुविधा केंद्र के नंबर या फिर सोशल मीडिया साइट के व्हाट्सएप नंबर में दें।

Posted By: Inextlive