- पुलिस की 130 पीआरवी होगी ऑन रोड, ट्रैफिक जाम में भी करेगी मदद

- 123 चौराहों होंगे क्राइम व जाम से मुक्त कराने की पहल

LUCKNOW :

कमिश्नरी सिस्टम में शहर की ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने और महिलाओं से होने वाले अपराध पर अंकुश लगाने की पहल की जा रही है। शहर में पहले 78 पीआरवी सुरक्षा के लिए दौड़ती थीं, जबकि अब इसकी संख्या बढ़ाकर करीब 130 कर दी गई है। वहीं अभी मात्र 70 चौराहों पर ही ट्रैफिक को लेकर फोकस था जबकि कमिश्नरी सिस्टम में इसकी संख्या बढ़ाकर 123 कर दी गई है। जहां ट्रैफिक जाम से मुक्त कराने के लिए संसाधन के साथ-साथ मैनपॉवर भी लगाया जाएगा। पुलिस विजिबिलिटी ऑन रोड के प्लान के तहत इसकी शुरुआत की गई है।

130 पीआरवी होंगी तैनात

लखनऊ कमिश्नरी प्रणाली वाले एरिया में अभी 78 पुलिस रिस्पांस व्हीकल (पीआरवी) तैनात थीं। जिनकी जिम्मेदारी डायल 112 में मिलने वाली शिकायत पर मौके पर पहुंच कर प्राथमिक कार्रवाई करना थी। पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय के मुताबिक महिला सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था के मद्देनजर इनकी संख्या 78 से बढ़ाकर 130 पीआरवी कर दी गई हैं।

ट्रैफिक भी संभालेंगी पीआरवी

पुलिस रिस्पांस व्हीकल में तैनात पुलिस कर्मियों की जिम्मेदारी केवल क्राइम स्पॉट पहुंच कर प्राथमिक कार्रवाई ही नहीं होगा बल्कि अपने प्वाइंट पर लगने वाले जाम से भी छुटकारा दिलाना होगा। उन्हें खासतौर पर उन प्वाइंट पर खड़ा किया जाएगा जहां से वे रिस्पांस टाइम पर घटना स्थल पर पहुंच सकें और अन्य टाइम पर ट्रैफिक जाम के साथ-साथ अतिक्रमण आदि पर भी ध्यान फोकस कर सकें।

123 चौराहों पर होगा फोकस

शहर में कुल 511 चौराहे हैं, जिसमें अभी केवल 70 चौराहों पर ही ट्रैफिक मैनेजमेंट का फोकस रहता था। कमिश्नरी सिस्टम आने के बाद अब 70 से बढ़ाकर कुल 123 चौराहों को चिन्हित किया गया है। यह वे चौराहे होंगे जो शहर व शहरीय इलाकों से जुड़े होंगे और जहां ट्रैफिक प्रेशर ज्यादा है।

80 चौराहों पर वैरीकेडिंग लगाकर चेकिंग

शहर में कई संवेदनशील व अतिसंवेदनशील चौराहों की भी लिस्ट तैयार की गई है। करीब 80 चौराहे ऐसे होंगे जहां पुलिस जिक जैक वैरीकेडिंग लगाकर चेकिंग अभियान चलाएगी, ताकि क्राइम करने के बाद कोई अपराधी शहर से बाहर न जा सके।

महिलाओं पर होने वाले अपराध पर अंकुश और ट्रैफिक समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए न सिर्फ पीआरवी की संख्या बढ़ाई गई है बल्कि शहर के महत्वपूर्ण करीब 123 चौराहों पर काम किया जा रहा है।

सुजीत पांडेय, पुलिस कमिश्नर

Posted By: Inextlive