-धनतेरस और दिवाली के कारण शहर के प्रमुख मार्केट में घंटों लग रहा है जाम

-ट्रैफिक डिपार्टमेंट कर रहा मुसीबत का सामना, नो पार्किंग में खड़ी हो रहीं गाडि़यां

allahabaad@inext.co.in

ALLAHABAD: त्योहार आते ही पूरा शहर जाम के झाम से जूझ रहा है। ऑफिस आने जाने वालों से लेकर शॉपिंग को निकले लोगों तक सभी को अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए भारी संघर्ष करना पड़ रहा है। हालात यह है कि चंद मिनटों के सफर में घंटों तक लग रहे हैं। चौक से लेकर जानसेनगंज तक और घंटाघर से लेकर जीरो रोड तक हर सड़क पर सुबह से शाम तक जाम लगा रहा। जाम के चलते सोमवार को धनतेरस की शॉपिंग को निकले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को लोगों को जाम से निजाद दिलाने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी।

हर एरिया में रही दिक्कत

धनतेरस पर शॉपिंग के लिए निकले लोगों को जाम में फंसकर खराब हो गया। मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच जाम ने लोगों का पसीना निकाल दिया। मंडे को सिटी के छोटे से लेकर बड़े बाजार तक में घंटों जाम लगा रहा, निरंजन पुल से होकर जानसेनगंज की ओर से जाने वाले रोड पर सुबह से ही लम्बा जाम लग गया। इस जाम में मार्केट और ऑफिस जाने वाले दोनों जाम में फंसे हुए थे। घंटाघर और बताशामंडी में भी कुछ ऐसा ही हाल बना हुआ था। जीरो रोड चौराहे पर करीब बीस मिनट तक जाम लगा रहा। वहीं, सिविल लाइंस में भी लोग जगह-जगह जाम से जूझते हुए दिखे। कटरा मार्केट में जाम की सबसे अधिक विकट समस्या बनी हुई। यहां दुकानदारों द्वारा रोड तक अतिक्रमण करने के कारण लोगों को पैदल तक चलना दुश्वार था।

ट्रैफिक व्यवस्था हुई धड़ाम

बता दें कि इन दिनों सिटी में ट्रैफिक मंथ चल रहा है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट और प्राइवेट संस्थाओं द्वारा लगातार नाटक, रैली व अवेयरनेस प्रोग्राम के जरिए जागरूक किया जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद सिटी में जाम की समस्या जस की तस बनी हुई है। त्योहार को देखते हुए, सिटी के प्रमुख चौराहे के साथ ही छोटे चौराहे पर सिपाहियों को तैनात किया गया है, लेकिन हालत यह है कि जाम की समस्या बरकारार है। आलम यह है कि जिधर भी देखो वहीं लोगों को रेंग कर चलना पड़ रहा है।

छोटे वाहनों की नो इंट्री

ट्रैफिक पुलिस ने चौक एरिया में आने वाले इलाकों में फोर व्हीलर के साथ ही छोटे वाहनों के आवाजाही पर रोक लगा रखी है। जिसमें घंटाघर, लोकनाथ, जानसेनगंज, रानीमंडी, जीरो रोड, बताशामंडी, गुड़मंडी आदि इलाके में दोपहर 12 से रात आठ बजे तक कोई भी मालवाहक वाहनों पर रोक लगायी गई है।

साइड इनसेट

351 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों पर आठ लाख गाडि़यों का बोझ

गाडि़यों का बोझ सिटी की सड़कों पर बढ़ता जा रहा है, लेकिन उसकी तुलना में ट्रैफिक पुलिस के जवानों की संख्या नहीं बढ़ाई जा रही। डिस्ट्रिक्ट में आठ लाख से अधिक छोटी-बड़ी गाडि़यां हैं जबकि उनको संभालने के लिए केवल 351 पुलिस वाले हैं। इसमें से भी 181 होमगार्ड हैं। गाडि़यों के बोझ व ट्रैफिक पुलिस की कमी का नतीजा है कि सिटी के व्यस्त 78 चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी नहीं लग पाती। ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी के लिए 146 प्वाइंट चिह्नित किए गए हैं। फिलहाल 86 पर ही ड्यूटी लग रही है। इसमें हाईकोर्ट के साथ ही स्कूल व नो इंट्री प्वाइंट्स भी शामिल हैं। सिटी में 95 चौराहे ऐसे माने गए हैं जहां पर हर हाल में दो शिफ्ट में ड्यूटी लगानी जरूरी है, लेकिन इस समय ट्रैफिक पुलिस की पूरी ताकत 17 चौराहों को संभालने में ही खर्च हो जा रही है। मेयोहाल, लोक सेवा आयोग, सिविल लाइंस, हाईकोर्ट पर सारी फोर्स खप जा रही है। जो फोर्स बचती है, उसे सिटी के प्रमुख स्कूलों के बाहर छुट्टी के वक्त तैनात कर दिया जाता है। बाकी के चौराहों पर तो ट्रैफिक रामभरोसे ही रहता है।

यह है स्ट्रेंथ

एसपी : 1

सीओ : 1

टीआई : 1

टीएसआई : 9

एचसीपी : 26

कांस्टेबल : 132

होमगार्ड : 181

------------

इन चौराहों पर लगती है ड्यूटी

मेयोहाल

लोक सेवा आयोग

सुभाष चौक

हनुमान मंदिर सिविल लाइंस

सिविल लाइंस बस स्टेशन

धोबीघाट

हाईकोर्ट

पानी टंकी

बालसन

जीटी जवाहर चौराहा

जानसेनगंज

तेलियरगंज

पावर हाउस चौराहा

टै्रफिक पुलिस लाइन

कलेक्ट्रेट

वाल्मीकि चौराहा

रेलवे स्टेशन सिटी साइड

Posted By: Inextlive